अब सरकारी बसों का बढ़ने वाला है किराया, हो जायेगा इतना

बताते चले कि हाल ही में बिहार के निजी बसों के किराए में वृद्धि हुई है. 14 मार्च की मध्य रात्रि से बसों का बढ़ा हुआ किराया लागू हुआ है. निजी बसों के संचालक संघ ने 20 फीसदी किराया बढ़ाया है.

राज्य में यात्री बसों की संख्या लगभग 60 हजार है. किराया बढ़ाने के पीछे संघ का तर्क था कि डीजल के अलावा टोल टैक्स में वृद्धि हुई साथ ही बसों का मेंटेनेंस महंगा हुआ कर्मचारियों को रखने में पूर्व की तुलना में अधिक पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं.
पटना दरभंगा एयरपोर्ट के लिए निगम विशेष इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन आज से शुरू हो रही है. पटना एयरपोर्ट से यह बस मुजफ्फरपुर से होते हुए दरभंगा तक जाएगी. पहले इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन होगा.

परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर के अलावा संबंधित जिले के जिलाधिकारी और नगर आयुक्त की मौजूदगी में बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा. एसीयुक्त इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन कराने के पीछे निगम की कोशिश है कि एयरपोर्ट आने जाने के क्रम में इस पर सफर करने वाले बता सकें कि बढ़ते बिहार में अब इलेक्ट्रिक बसों का भी परिचालन हो रहा है.

गौरतलब है कि बिहार में बस निगम के अधीन कुल 380 बसें है. इनमें 360 बसों का परिचालन अभी हो रहा है. 20 बसों का परिचालन तकनीकी कारणों से नहीं हो रहा है.

इधर, डीजल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर निगम ने बसों का किराया बढ़ाने का निर्णय लिया है. नियमानुसार निगम द्वारा इस बाबत राज्य परिवहन आयुक्त को प्रस्ताव भेजा जाता है, साथ ही किराया निर्धारण कमेटी की बैठक में तय होता है कि बसों का किराया कितना बढ़ाया जाए तो निगम के साथ ही यात्रियों के लिए भी मुफीद हो हर पहलू पर विमर्श के बाद ही बसों का किराया बढ़ाया जाएगा.

सरकारी बस भाड़े में वृद्धि के संकेत मिले है. बिहार में अब इसी महीने से सरकारी बसों का भी किराया बढ़ने वाला है. प्रदेश में डीजल से चलने वाली सरकारी बसों का किराया बढ़ेगा.

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने बसों का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव परिवहन विभाग को दिया है. किराए में कितने की वृद्धि हो यह किराया निर्धारण कमेटी तय करेगी. इसके लिए जल्द इस कमिटी की बैठक होगी नया किराया दर इसी माह से ही लागू होगी. बिहार में निगम के अधीन कुल 380 बसें हैं.