सेहत के साथ साथ आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद हैं घी, यहाँ जानिए कैसे

घी सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी स्किन में निखार भी लाता है। बदलती लाइफस्टाइल ने हमारी खाने की आदतें बदल दी हैं। लोग हेल्थ को लेकर इतने सजग हो गए है कि उनकी डाइट में घी की कोई जगह नहीं है। उन्हें लगता है घी खाने से उनका वेट बढ़ेगा। लेकिन आप जानते हैं घी ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि घी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं. त्वचा पर निखार लाने के लिए घी इस प्रकार से काम करता है.

घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे त्वचा में निखार आ जाता है. त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें. 15 मिनट के बाद इसे धो लें.

फटे होठों से छुटकारा, सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है. घी सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखता है सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं. कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें. अगली सुबह पानी से धो लें.