इस काम के लिए पाकिस्तान ने भारत से मांगी मदद, कहा दिला दो वो…

पोलियो उन्मूलन की कोशिशों में जुटी पाक की इमरान सरकार ने हिंदुस्तान से मदद मांगी है. मंगलवार को पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि वह हिंदुस्तान से पोलियो मार्कर की खरीदारी करेगा.

 

गौरतलब है कि पाक ने पहले चाइना से पोलियो मार्कर खरीदा था, मगर इसकी क्वालिटी निम्न स्तर की थी. इस कारण उसे हिंदुस्तान की मदद लेनी पड़ रही है. जबकि पाक ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही हिंदुस्तान से व्यापार पर रोक लगा रखी है. अवाम के दबाव में दवा के व्यापार को पाक सरकार ने छूट दे रखी है.

बता दें कि पोलियो दवा की खुराक देने के बाद बच्चों की उंगलियों पर मार्कर से निशान लगाया जाता है. ये मार्कर विशेष होते हैं जिससे बच्चों के उंगलियों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने केवल हिंदुस्तान  चाइना को पोलियो मार्कर के उत्पादन के लिए अधिकृत किया है. चाइना के मार्कर की क्वॉलिटी घटिया है. इसे देखते हुए पाक के पास हिंदुस्तान को छोड़कर किसी अन्य देश से खरीदने का विकल्प नहीं बचा है.

पाकिस्तान में पोलियो उन्मूलन अभियान के प्रमुख राणा सफदर ने बताया कि हिंदुस्तान की तुलना में चीनी मार्कर्स महंगे थे  इनका स्तर बेकार था. पाक ने अगस्त से पहले हिंदुस्तान से 80 हजार मार्कर खरीदने का समझौता भी किया था. मगर इस वर्ष पांच अगस्त के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव के कारण पाकिस्तान ने चाइना से ये मार्कर मंगवा लिए.