तीन मई के बाद प्रारम्भ होगा ये, सरकार ने दिए संकेत

केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर हो रही लगातार समीक्षा में लॉकडाउन को व आगे बढ़ाने के बारे में विचार हो रहा है. अब तक किसी प्रदेश सरकार ने भी लॉकडाउन खत्म करने की बात नहीं कही है.

 

बल्कि कुछ राज्यों ने तो तीन मई के बाद भी कुछ समय के लिए प्रतिबंध जारी रखने के आदेश दिए हैं. दशा को नियंत्रण में रखने के लिए गृह मंत्रालय लगातार रियायतों की घोषणा कर रहा है.

जिससे लोगों की परेशानी कम होने की आसार है. छोटे स्तर पर ही ठीक आर्थिक गतिविधियों की आरंभ होने से मजदूरों को कुछ राहत मिल सकती है. विभिन्न क्षेत्रों में दुकानों को खोलने से लोगों की दिक्कतें कम होंगी.

 सूत्रों के अनुसार विभिन्न एजेंसियों का मानना है कि जब तक संक्रमितों की संख्या में कमी आना प्रारम्भ नहीं होगी, उसके पहले लॉकडाउन खत्म करने से ज्यादा खतरे हैं.

ऐसे में प्रदेश व केन्द्र इसे कुछ व अवधि के लिए बढ़ा सकते हैं. 27 अप्रैल को पीएम के विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होने वाले संवाद में प्रदेश आर्थिक मदद, प्रवासी मजदूरों की समस्या व कुछ स्थानों पर छूट खासकर कोरोना मुक्त जिलों में गतिविधियां प्रारम्भ करने कि मामले उठा सकते हैं. अधिकतर प्रदेश अभी इसे पूरी तरह खत्म करने के पक्ष में नहीं है.

लॉकडाउन के दौरान लोगों को कई छूट देने के बीच सरकार ने तीन मई के बाद के लिए तैयारी प्रारम्भ कर दी है. देश के विभिन्न हिस्सों में संक्रमितों की संख्या में हो रही वृद्धि के चलते इसे पूरी तरह हटाने की आसार कम है.

हालांकि, इसके स्वरूप में परिवर्तन करने और कुछ क्षेत्रों में छूट देने की आसार है. शनिवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों व स्वास्थ्य विभाग से जुड़े प्रमुख अधिकारियों के साथ वर्तमान परिस्थिति की समीक्षा की है.