ट्रंप ने किया एक बड़ा दावा कहा :’लाखों लोगों की बलि चढ़ा के हम नहीं जीतना चाहते अफगानिस्तान’

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने बड़बोलेपन  विवादित बयानों के कारण सुर्खियां बंटोरने के लिए जाने जाते हैं. इस बार भी ट्रंप ने कुछ ऐसा ही बयान दिया है.अमरीकी राष्ट्रपति ने दावा किया है कि वे चाहें तो अफगानिस्तान को सरलता से जीत सकते हैं, लेकिन वे लाखों लोगों को मारना नहीं चाहते.

चार दिन में कर सकते हैं अफगानिस्तान के कई हिस्से तबाह: ट्रंप

वाइट हाउस में शनिवार को इस बारे में बात करते हुए ट्रंप ने बोला कि वो चार दिन में अफगानिस्तान के कई हिस्से तबाह करने की क्षमता है, लेकिन वह लाखों लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं. बता दें कि ट्रंप का बयान उन खबरों के बीच आया है, जिसमें दावा किया जा रहा था कि अमरीका जल्द से जल्द अपनी सेना को अफगानिस्तान से वापस बुलाना चाहता है.

तालिबान के साथ बातचीत की प्रगति पर की तारीफ

अमरीका के एक अखबार ने ट्रंप के हवाले से लिखा, ‘हम चाहें तो अफगानिस्तान पर दो दिन, तीन दिन या चार दिनों में जीत हासिल कर सकते हैं. पर हम वहां के लाखों लोगों की मर्डरनहीं करना चाहते हैं.‘ हालांकि, ट्रंप ने तालिबान के साथ शांति बातचीत में हो रही प्रगति की सराहना की थी. ट्रंप ने कहा, ‘हमने बहुत प्रगति की है  हम बात कर रहे हैं. हमारी (US) सेना करीब दो दशक तक वहां प्रयत्न करती रही है.

अख्तियार कर रहे हैं दूसरा रास्ता

ट्रंप ने बोला कि अफगानिस्तान से युद्ध प्रारम्भ कर एक सप्ताह में लड़ाई जीती जा सकती है, लेकिन वे उस रास्ते जाना नहीं चाहते. ट्रंप ने कहा, ‘युद्ध से होनेवाली तबाही के मद्देनजर ही हम पाक  अन्य की मदद से इस रास्ते को सुलझाने की प्रयास कर रहे हैं.

ट्रंप के बयान से भड़का अफगानिस्तान

वहीं, ट्रंप के इस बयान पर अफगानिस्तान ने असहमति जताई है. अफगान की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में बोला गया कि,’अफगानिस्तान ने न कभी किसी बाहरी शक्ति को अपना किस्मत निर्धारित करने की इजाजत दी है,  आगे भी नहीं देगा.