पृथ्वी की तरफ तेजी से बढ़ रहा ये खतरा, नासा ने दी जानकारी, कहा सभी लोग कर ले…

नासा ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. एस्टेरॉयड से धरती को नुकसान की आशंका बेहद कम है. इस एस्टेरॉयड को सितंबर महीने में ही पहली बार वैज्ञानिकों ने देखा गया था.

अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि भले ही यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के करीब पहुंच रहा है, फिर भी यह धरती से दिखाई नहीं देगा. ईस्टर्न स्टैण्डर्ड टाइम (Eastern Standard Time) के अनुसार एस्टेरॉयड दोपहर एक बजकर 12 मिनट और ब्रिटिश समर टाइम (British Summer Time) के अनुसार शाम 6 बजकर 12 मिनट पर धरती के बेहद करीब से गुजरेगा.

क्या इस एस्टेरॉयड से कोई नुकसान होगा? इस सवाल के जवाब में नासा का कहना है कि प्रारंभिक तौर पर तो नुकसान की कोई आशंका नजर नहीं आती, फिर भी उसकी चाल पर नजर रखी जा रही है.

नासा के मुताबिक, एस्टेरॉयड का व्यास 36 से 81 मीटर, जबकि चौड़ाई 118 से 265 फीट तक हो सकती है. सीधे शब्दों में कहें तो इसका आकार बोइंग 737 यात्री विमान जितना बड़ा है.

बोइंग 737 विमान (Boeing-747 Jet) जितना बड़ा एक एस्टेरॉयड (Asteroid) तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने बताया है कि एस्टेरॉयड 2020 RK2 धरती की तरफ 14,942 मील प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है और इसके पृथ्वी की कक्षा में सात अक्टूबर को प्रवेश करने की संभावना है.