रेलवे ने किया ये बड़ा एलान, शुरू किया…, जानिए कुछ नियम

सूत्रों ने बताया कि कुछ मामलों में एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के स्टॉपेज बाद में तय किए जाएंगे। इससे पहले अधिकारी इस बात का आकलन करेंगे कि जिन स्टेशनों को हॉल्ट से हटाने की योजना है उनसे कितने यात्री चढ़ते और उतरते हैं।

एक अधिकारी ने कहा, ‘हफ्ते में एक या दो बार चलने वाली कुछ ट्रेनों को रोकना आसान होगा। अतीत में कई हॉल्ट्स को राजनीतिक विचार-विमर्श के बाद मंजूरी मिली है।’ रेलवे बोर्ड प्रमुख ने कहा था कि निजी कंपनियों द्वारा संचालित की जाने वाली 151 ट्रेनें भी जीरो-बेस्ड समय सारिणी ट्रेनों का हिस्सा होंगी।

लेकिन अभी अभी खबर मिल रही है कि रेलवे नई तरीके से अपना परिचालन फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है। योजना यह है कि ट्रेनों के पहले स्टॉपेज से लेकर आखिरी स्टॉपेज के बीच में जो हाल्ट (बीच के स्टेशन) आते हैं.

उन्हें कम कर दिया जाए। जिससे कि रेलवे की एफिशिएंसी बढ़ सके। इससे यह होगा कि ट्रेन समय से अपने स्थान पर पहुंच सकेगी और ज्यादा भीड़ भाड़ भी नहीं हो पाएगी।

इस हफ्ते की शुरुआत में, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण फैसले पर अमल करने में देरी हुई है, लेकिन इसे लागू किया जाएगा।

मार्च के बाद से ही देश में रेगुलर ट्रेनों का संचालन नहीं हो पा रहा है। 23 मार्च को लॉकडाउन के बाद ट्रेनों का संचालन को रोक दिया गया था। लेकिन इसके बाद फिर से संचालन शुरू कर दिया गया। लेकिन भारतीय रेलवे ने फिर से फैसला लिया और 12 अगस्त तक सारे टिकट कैंसिल कर दिए और ट्रेनों का संचालन फिर से टल गया।