रेलवे ने किया ये बड़ा एलान, 8 बजे से लागू हुआ ये नया नियम

ये मंजूरी उन सभी ट्रेनों के लिए है जो वर्तमान में दौड़ रही हैं व जो 1 जून से चलना प्रारम्भ करेंगी। वर्तमान में इंडियन रेलवे वे 30 एसी स्पेशल ट्रेन चला रहा है व 1 जून से 200 IRCTC स्पेशल ट्रेनें चलना प्रारम्भ करेंगी।

 

इंडियन रेलवे वे के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग व प्रीमियम तत्काल बुकिंग के नियम इन IRCTC स्पेशल ट्रेनों के लिए सामान्य टाइम टेबल वाली ट्रेनों के समान रहेंगे।

रेल यात्री एक 1 जून से अपनी यात्रा के लिए तत्काल टिकट व करेंट बुकिंग जैसी सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। यह सुविधा 31 मई की प्रातः काल 8 बजे से प्रारम्भ हो जाएगी।

यानी यात्री 1 जून को सफर के लिए 31 मई की प्रातः काल 8 बजे के बाद तत्काल टिकट ले सकेंगे। आपको बता दें, इंडियन रेलवे ने 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का निर्णय किया है, टिकट बुकिंग 22 मई से प्रारम्भ हो गई है। ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल व एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी।

रेलवे के मुताबिक सभी 230 ट्रेनों की टिकटों की बुकिंग व कैंसिलेशन स्टेशनों के काउंटर, डाकखानों, यात्री सुविधा केंद्रों, कॉमन सर्विस सेंटर व आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के जरिये प्रारम्भ की गई है।

इंडियन रेलवे वे (Indian Railway) ने बड़ा निर्णय करते हुए 230 स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के लिए एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को वर्तमान 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।

यह 31 मई की बुकिंग डेट के प्रातः काल 8 बजे से लागू होगा। इन स्पेशल ट्रेनों में पार्सल व लगेज बुकिंग को भी मंजूरी दे दी गई है। साथ ही, अब स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग के लिए मंजूरी मिल गई है।