टिड्डी का हमला होने पर इस दवा का करें छिड़काव, जारी हुआ यह हेल्पलाइन नंबर  

राजस्थान से होते हुए मध्य प्रदेश से सटे जिलों की तरफ से उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहे टिड्टी दल को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। कोरोना वायरस के हमले से जूझ रहे देश के लोग अभी लॉकडाउन के संकट से ही उबर नहीं पाए हैं कि टिड्डी के संभावित हमले ने लोगों की नींद उड़ा कर रख दी है। टिड्डी दल फसलों को बहुत जल्दी चट कर जाता है इसलिए देश के अन्नदाता सबसे अधिक संकट में है।


मुख्य विकास अधिकारी मृदुल चौधरी ने बताया कि टिड्डी दल के प्रवेश से पहले ही उससे निपटने की सभी तैयारी पूरी की जा रही है। जो लगभग अंतिम चरण में है। सभी एसडीएम, बीडीओ, एडीओ, ग्राविअ, जिला पंचायत राज अधिकारी व सफाई कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि वह सर्विलांस करते हुए टिड्डी दल के हमले की स्थिति पर नजर रखें। यदि कहीं दिख जाए तो इसकी सूचना जिला कृषि रक्षा अधिकारी को उनके मोबाइल नंबर 8077825408 पर दें। प्रदेश के आसपास के इलाकों में टिड्डी दल के हमले को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अभी इसका प्रकोप मुरादाबाद जिले में नहीं है, लेकिन कृषि विभाग से लेकर विकास व दमकल विभाग तक को संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार कर लिया गया है।

टिड्डी दलों के खेतों में उतरने से रोकने के लिए किसान ताली, थाली व शोर शराबा कर उन्हें भगाने की कोशिश तो करेंगे ही इसके बाद भी अगर टिड्डी दल नहीं भागा तो स्प्रे मशीनों के जरिये कीटनाशक का छिड़काव करा उन्हें मार दिया जाएगा। किसानों से लेकर विभिन्न विभागों के पास मौजूद विभिन्न प्रकार की स्प्रे मशीनों आदि का ब्योरा जुटाया जा रहा है।

मुरादाबाद  डीसीओ ने बताया कि टिड्डी दल समूह में रात्रि के समय खेतों में रुक कर फसलों को नुकसान पहुंचाता है और जमीन में 500 से 1500 अंडे प्रति मादा कीट देकर सुबह उड़ कर दूसरे स्थान चला जाता है। इनकी संख्या लाखों में होती है।