अपने पैरो को खुबसूरत लुक देने के लिये रोज़ करे यह वर्कआउट

महिलाओ की खूबसूरती में उनकेपैर लुक का एक अहम भाग हैं. इसलिए लोग इस बात पर खूब ध्यान देते हैं कि वे पैरो में क्या पहनें  उनके पैर कैसे दिख रहे हैं. सुंदर  सुन्दर पैरों की चाहत ज्यादातर लड़कियों की होती है. ऐसे में कुछ अभ्यास हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं सेक्सी  फिट लेग्स के लिए कौन सी एक्सर्साइज करनी चाहिए.

डंबल लंजेज-डंबल लन्‍जेज एक्सर्साइज शरीर के निचले भाग को आकार देने के लिए अच्‍छी है. पैरों के अतिरिक्त डंबल लंजेज एक्सर्साइज मांसपेशियों के ऊतकों, कोर स्‍ट्रेथ को बढ़ाने  लचीलेपन में सुधार करने में सहायक है.

बॉक्स जंप-पैरों को फिट बनाने के लिए बॉक्‍स जंप बहुत अच्‍छी एक्सर्साइज है. बॉक्‍स जंप पिंडली, क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, ग्‍लूट सभी के लिए फायदेमंद होता है.

स्क्‍वॉट्स-स्‍क्‍वॉट एक्सर्साइज पैरों  हिप्‍स को टोन करने के लिए बहुत ज्यादा असरकारक होती है. स्‍क्‍वॉट एक्सर्साइज के दौरान आप पर निर्भर करता है कि वजन का उपयोग करना है या नही करना है. इस एक्सर्साइज को करने के लिए पैरों को 45 डिग्री फैलाकर बैक बोन सीधी रखते हुए बैठने की मुद्रा में झुकें  20-25 रेपिटिशंस के तीन सेट्स टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया करें.

स्‍टेप-अप-स्‍टेप-अप एक्सर्साइज पैरों को अच्‍छा आकार देती है. यह एक्सर्साइज आपके क्वाड्स, कैल्वेस  ग्लूटेन की मांसपेशियों के लिए कार्य करती है. इसके अतिरिक्त यह पीठ के निचले हिस्से  पेट की मांसपेशियों के लिए भी प्रभावी होती है. स्टेप-अप करने से पैरों को बहुत ज्यादा लाभ होता है.