इंग्लैंड में कमेंट्री करते नजर आ रहे दिनेश कार्तिक, जानकर चौक जाएंगे आप

दिनेश कार्तिक हालांकि कमेंट्री में हाथ आजमाने के बाद से ही चर्चा में बने हुए हैं. डब्लूटीसी फाइनल में भी दिनेश कार्तिक के सधे हुए आंकलन की हर किसी ने तारीफ की. कार्तिक ने कहा कि माइक्रोफोन पर बात करना क्रिकेट खेलने से कहीं ज्यादा आसान है लेकिन इसमें अपनी ही चुनौतियां होती हैं.

दिनेश कार्तिक ने कहा, ‘मैं उस धारणा को बदलना चाहता था जिसमें माना जाता है कि कमेंट्री सिर्फ क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ही की जा सकती है.’

दिनेश कार्तिक क्रिकेट को अलविदा कहे बिना ही नई भूमिका में नज़र आ रहे हैं. इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के जरिए दिनेश कार्तिक ने कमेंट्री की दुनिया में कदम रखा है.

कमेंट्री को हालांकि क्रिकेटर्स के लिए संन्यास के बाद के विकल्प के रूप में देखा जाता है. लेकिन दिनेश कार्तिक का कहना है कि वह इस धारणा को बदलना चाहते थे. उन्होंने श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेली गई टी-20 और वनडे सीरीज में भी कमेंट्री की है.

दिनेश कार्तिक ने भी अपने संन्यास का अधिकारिक ऐलान नहीं किया है. दिनेश कार्तिक को भारत की 2019 विश्व कप टीम में जगह मिली थी. हालांकि वह उस वर्ल्ड कप में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. हालांकि उस दौरान वह टी-20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में थे. वनडे में खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया. तब से वह भारतीय टीम के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं.