कहीं बारिश ना डाल दे फाइनल मैच में खलल! जानें कैसा है मौसम का पूर्वानुमान

आईपीएल 2024 सीजन का विजेता आज तय होगा जब दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला चेन्नई से चेपॉक स्टेडियम पर होगा। केकेआर और हैदराबाद के बीच फाइनल से पहले शुक्रवार को सनराइजर्स का सामना क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स से इसी स्टेडियम पर हुआ था। सभी की नजरें इस हाई प्रोफाइल मुकाबले पर होगी, लेकिन चिंता इस बात की भी रहेगी कि कहीं बारिश मैच में खलल ना डाल दे।

इस सीजन दो बार भिड़ीं केकेआर-हैदराबाद
हैदराबाद और कोलकाता की टीमों का सामना इस सीजन दो बार हुआ जहां कोलकाता ने पहले ग्रुप चरण में 2016 की चैंपियन टीम को हराया, जबकि इसके बाद क्वालिफायर-1 में भी हैदराबाद को मात देकर शान से फाइनल में जगह बनाई थी। श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली टीम की नजरें एक बार फिर पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम को मात देने पर होंगी।

राजस्थान को हराकर फाइनल में पहुंची थी हैदराबाद
क्वालिफायर-1 में केकेआर से मिली हार के बाद वापसी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने शाहबाज अहमद की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर आईपीएल 2024 सीजन के फाइनल में प्रवेश किया था। हैदराबाद की टीम इससे पहले 2018 सीजन के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी जहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से हार का सामना करना पड़ा था। हैदराबाद की टीम ने 2018 के बाद कभी खिताबी मैच में प्रवेश नहीं किया था और अब छह साल बाद वह फाइनल खेलने उतरेगी।

तीन मैचों में बाधा बन चुकी है वर्षा
मौजूदा सीजन में कुल तीन मैच बारिश में पूरी तरह धुल चुके हैं, जबकि एक मैच में बारिश की वजह से ओवरों में कटौती की जा चुकी है। मुंबई इंडियंस और केकेआर के बीच खेला गया मुकाबला बारिश के कारण 16-16 ओवर का कराया गया था, जबकि 13 मई को कोलकाता और गुजरात के बीच मुकाबला रद्द हुआ था, वहीं हैदराबाद और गुजरात के बीच मुकाबला बारिश से धुल गया था। इतना ही नहीं गत रविवार को केकेआर और राजस्थान के बीच गुवाहाटी में खेला जाने वाले आईपीएल 2024 का ग्रुप चरण का आखिरी मैच में भी बारिश के कारण नहीं हो सका था।

मैच के दौरान बारिश की संभावना नहीं
हैदराबाद और कोलकाता के बीच मैच के दिन चेन्नई में गर्मी रहेगी और मौसम खुला रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान बारिश की संभावना तीन प्रतिशत है और पूर्वानुमान के अनुसार, मैच में बारिश के खलल डालने की संभावना नहीं है। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक फैंस को बिना किसी रुकावट के मैच का मजा देखने मिलेगा। हालांकि, मैच के दौरान शाम को बादल छाए रहने की संभावना है।