कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए खाए ये

मेथी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, थायमिन, विटामिन-बी 6, विटामिन-ए, एंटीओक्सीडेंट और फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसके सेवन से कब्ज को दूर कर आंतों को साफ रखने में मदद मिलती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथीदाने फायदेमंद हैं। साथ ही इनका सेवन महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता हैं।

ऐसा माना जाता है कि भिगोने पर इस तरह की चीजें फाइटिक एसिड को कम करती हैं और प्रोटीन, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और खनिजों के अवशोषण में सुधार करती हैं।

इतना है नहीं, इससे टैनिन और पॉलीफेनोल्स कम होता है। पोषण विरोधी एंजाइम अवरोधकों को कम करता है। गैस पैदा करने वाले यौगिकों को निकालता है। बनावट में सुधार और खाना पकाने का समय घटता है। हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको भिगोकर खाना चाहिए।

अधिकतर लोग खाने की चीजों को पकाकर या कच्चा खाना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर भिगोकर खाया जाए, तो वो सेहत को अधिक फायदा देती हैं। बादाम, चने, बीज, सेम सहित कई चीजों को भिगोने से उनके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।