अवैध मदिरा के सम्बन्ध में सूचना देने हेतु आबकारी विभाग द्वारा जारी किये गये टोल फ्री एवं व्हाट्सऐप नम्बर

एम0बी0बी0एस0 छात्र-छात्राओं का अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप उत्तीर्ण चिकित्सा महाविद्यालय से किसी अन्य चिकित्सा महाविद्यालय में स्थानांतरण हेतु आवेदनों को
पूर्ण रूप से ऑनलाइन

ऑनलाइन आवेदन का निस्तारण पांच कार्य दिवसों में किया जाएगा

लखनऊ: 01 अप्रैल, 2021

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आलोक कुमार ने बताया कि दिनांक 1 अप्रैल 2021 से महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम के पूर्ण होने के उपरांत एक वर्ष की अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप को अत्यावश्यक परिस्थितियों में उत्तीर्ण चिकित्सा महाविद्यालय से किसी अन्य चिकित्सा महाविद्यालय अथवा यूपी स्टेट मेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त जिला चिकित्सालय एवं चिकित्सालय में स्थानांतरण हेतु आवेदनों को पूर्ण रूप से ऑनलाइन कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि प्रत्येक एम0बी0बी0एस0 छात्र-छात्राओं को पाठ्यक्रम पूर्ण करने के उपरांत एक वर्ष की अनिवार्य रोटेटरी इंटर्नशिप अपने मूल चिकित्सा महाविद्यालय से ही किए जाने की व्यवस्था है, परंतु किसी अपरिहार्य एवं आवश्यक परिस्थितिवश यदि स्थानांतरण आवश्यक हो तो वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्वितउेण्हसमध्ब्व6ज्अ3्रपथ्ग्गमज7्रछ8 पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में आवश्यक अभिलेख अपलोड किया जाना आवश्यक होगा । उन्होंने बताया कि इंटर्नशिप से संबंधित उत्तर प्रदेश शासन द्वारा समय-समय पर जारी प्रासंगिक शासनादेश तथा आवश्यक दिशा निर्देश महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

प्रमुख सचिव ने बताया कि ऑनलाइन व्यवस्था से जहां एक ओर अभ्यर्थियों को आने जाने की असुविधा एवं कोरोना संक्रमण के खतरे से मुक्ति मिलेगी, वही उनका समय भी बचेगा तथा महानिदेशालय में अनावश्यक उपस्थिति से संक्रमण का खतरा भी कम होगा । उन्होंने बताया कि इस आवेदन व अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी होने हेतु शासन द्वारा किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है । ऑनलाइन आवेदन का निस्तारण पांच कार्य दिवसों में कर दिया जाएगा। जिसके अनुश्रवण हेतु महानिदेशक द्वारा एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है ।

कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों के संचालन के संबंध में निर्णय स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लिए जाएंगे

लखनऊ: 01 अप्रैल, 2021

उत्तर प्रदेश की अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती मोनिका एस गर्ग ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत माह अप्रैल में प्रदेश के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों के संचालन के विषय में निर्णय संबंधित कुलपति की संस्तुति पर जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लिए जाएंगे । उन्होंने बताया कि यदि स्थानीय परिस्थितियों के दृष्टिगत कुलपति एवं जिलाधिकारी द्वारा किसी शिक्षण संस्थान को किसी अवधि के लिए भौतिक रूप से बंद करने का निर्णय लिया जाता है तो स्थानीय स्तर पर निर्धारित अवधि में कक्षाएं एवं शिक्षण कार्य संस्थान परिसर में न होकर ऑनलाइन संचालित किए जाएंगे ।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जिन संस्थानों में परीक्षाएं अथवा प्रयोगात्मक परीक्षाएं गतिमान हैं वहां पर निर्धारित समय सारणी के अनुसार परीक्षाएं यथावत संचालित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु निर्धारित प्रोटोकॉल यथा – मास्क, शारीरिक दूरी बनाए रखना, परिसर का सैनिटाइजेशन एवं अन्य दिशा- निर्देशों का सदैव कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा । विश्वविद्यालय, महाविद्यालय एवं शिक्षण संस्थान को परीक्षा की हर पाली से पूर्व सैनिटाइज भी किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

अवैध मदिरा के सम्बन्ध में सूचना देने हेतु आबकारी विभाग द्वारा जारी किये गये टोल फ्री एवं व्हाट्सऐप नम्बर

टोल फ्री नम्बर पर प्राप्त शिकायतों का किया गया त्वरित निस्तारण

आबकारी विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर 18001805331 एवं व्हाट्सऐप नं0 9454466019 पर प्राप्त 55 में से 45 शिकायतों का हुआ निस्तारण

होली में विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान 1928 अभियोग पंजीकृत, 77,735 ली0 अवैध
शराब बरामद

लखनऊ: 01 अप्रैल, 2021

अपर मुख्य सचिव आबकारी श्री संजय आर. भूसरेड्डी द्वारा अवगत कराया गया है कि आबकारी मुख्यालय, प्रयागराज में एक कन्ट्रोल रूम स्थायपित किया गया है जो 20 मार्च, 2021 से 24×7 क्रियाशील है। विभाग द्वारा टोल फ्री नम्बर 18001805331 एवं व्हाट्सएप नम्बर 9454466019 जारी किया गया है जिस पर आम लोगों द्वारा अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के सम्बन्ध में सूचना/शिकायत उपलब्ध कराई जा सकती है। कन्ट्रोल रूम में अब तक कुल 55 शिकायतें/सूचनायें प्राप्त हुई हैं, जिसमें से 45 मामलों का त्वरित निस्तारण कराया गया।
कन्ट्रोल रूम पर प्राप्त 4 शिकायतों पर कार्यवाही कराते हुए जनपद लखनऊ में एक व्यक्ति को अवैध रूप से बिक्री करते हुए 30 पौव्वे के साथ गिरफ्तार किया गया। प्राप्त सूचनाओं के आधार पर जनपद खीरी में दबिश कराये जाने पर 05 अभियोग पंजीकृत कराते हुए कुल 75 ली0 अवैध कच्ची शराब बरामद किया गया तथा 05 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इसी प्रकार जनपद उन्नाव में 15 ली0 कच्ची शराब के साथ एक महिला को गिरफ्तार किया गया।
होली त्योहार एवं पंचायत चुनाव के दृष्टिगत आबकारी विभाग द्वारा पुलिस एवं प्रशासन के सहयोग से दिनांक 22 से 31 मार्च, 2021 तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान प्रदेश में कुल 1928 अभियोग दर्ज किये गये, जिसमें 77,735 ली0 अवैध मदिरा बरामद की गयी। अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त 772 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा शराब के अवैध परिवहन में प्रयुक्त 44 वाहनों को पकड़ा गया।

शहर के अन्त्येष्टि स्थलों का होगा सौंदर्यीकरण व विकास कार्य

बैकुंठ धाम भैसाकुंड, बैकुंठ धाम वीआईपी रोड आलमबाग व नगर निगम गुलालाघाट के अन्त्येष्टि स्थलों पर करोड़ों की धनराशि से होगा विकास कार्य
-नगर विकास मंत्री, आशुतोष टंडन

लखनऊ: 01 अप्रैल, 2021

नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन ने कहा है कि राजधानी लखनऊ में अन्त्येष्टि स्थलों का नवीनीकरण व सौंदर्यीकरण कार्य किये जाएंगे। इसके लिए 830.72 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई जिससे ये कार्य किया जाएगा। इसमें बैकुंठ धाम (भैसाकुंड) , बैकुंठ धाम (वीआईपी रोड आलमबाग) व  नगर निगम गुलालाघाट के शवदाह गृह शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी अन्त्येष्टि स्थलों पर नागरिकों की सुविधा के लिए भी निर्माण कराया जाना है, इसके बजट की पहली किश्त स्वीकृत कर दी गई है। इन सभी अन्त्येष्टि स्थलों पर नागरिकों की सुविधा के लिए विकास व सौंदर्यीकरण के कार्य नगर विकास विभाग की ओर से करवाएं जाएंगे।
श्री टंडन ने बताया कि बैकुंठ धाम भैसाकुंड पर विद्युत शवदाह बनाया जायेगा, इसके अलावा एक और अतिरिक्त रोड पार्किंग स्थल का निर्माण कराया जाएगा। और अन्य जनसुविधा विकास कार्य भी कराये जाएंगे। इस निर्माण कार्य के लिए 445.81 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है, जिसकी प्रथम किश्त 222.905 लाख रूपये अवमुक्त की गई है। वीआईपी रोड आलमबाग स्थित बैकुंठ धाम में अन्त्येष्टि स्थल का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए 189.21 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से 94.605 लाख रुपये अवमुक्त किए गए हैं। नगर निगम गुलालाघाट के शमशान घाट में भी विकास कार्य किया जाएगा। इसके लिए 195.70 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं, जिससे अन्त्येष्टि स्थल में निर्माण व विकास कार्य किया जाएगा। इस कार्य के लिए पहली किस्त 97.85 लाख रुपये अवमुक्त किए जा चुके हैं।