चीन ने नेपाल के बीच बढ़त जा रही दुश्मनी, दागे आंसू गैस के गोले

चीन की तरफ से ये आंसू गोले पिलर नंबर 9 के पास दागे गए हैं। चीन ने जब टीम बॉर्डर पिलर पांच, छह, सात और आठ का मुआयना करने के बाद लौट रही थी, उस वक्त ही पिलर नंबर 9 के नजदीक गोले दागे।

चीनी सुरक्षाबलों ने जिस टीम पर आंसू गैस के गोले दागे, उस टीम का नेतृत्व नेपाल के कांग्रेस के नेता जीवन बहादुर शाही कर रहे थे। वहीं इस हमले में नम्खा गांव नगरपालिका के उपाध्यक्ष पेना लामा चोटिल हो गए। पेना लामा की आंख में मामूली चोट भी आई है।

खबर है कि चीनी सुरक्षाबलों की तरफ से सीमावर्ती जिले हुमला के नाम्खा गांव में बॉर्डर पिलर की मॉनीटरिंग करने पहुंची नेपाली टीम पर आंसू गैस के गोले दागे गए हैं।

इस हमले में नम्खा गांव नगरपालिका के उपाध्यक्ष पेना लामा चोटिल हो गए। उनकी आंख में मामूली चोट आई है। पेना लामा के मुताबिक, नेपाली टीम बॉर्डर पिलर का मुआयना कर रही थी, तभी चीन ने उन पर आंसू गोल दागे।

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के साथ जारी विवाद के बीच चीन की उसके दोस्त कहे जाने वाले देश नेपाल के साथ भी दुश्मनी बढ़ती ही जा रही है।

चीन ने पहले तो नेपाल को दोस्त बनाकर उसका भारत के खिलाफ भरपूर इस्तेमाल किया, लेकिन अब ड्रैगन की इस नौटंकी का असली रूप सामने आ गया है। अब पूरी दुनिया के सामने चीन का नेपाल के साथ दोस्ती के नाटक का खुलासा हो चुका है।