पीएम मोदी की इस योजना में निवेश कर देश का हर किसान बुढ़ापे में प्रति माह कमा सकता है हजारो रूपए

 देश का अन्नदाता होने के बावजूद हमारे देश के किसानों को तंगहाली में जीना पड़ता है । खासतौर पर वृद्धावस्था में । किसानों के बुढ़ापे में उनकी शारीरिक क्षमता कम होने के साथ पैसों की तंगी व भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसीलिए सरकार ने किसानों के बुढ़ापे को आराम से बिताने के लिए पीएम किसान मानधन योजना की शुरूआत की है.

इस योजना में निवेश कर किसान अपनी बढ़ती आयु में हर महीने 3000 रुपए तक की रकम पेंशन के तौर पर हासिल कर सकते हैं. 2019 में लॉंच हुई इस स्कीम के बारे में हम आपको ज्यादा बताएं उससेपहले आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इस स्कीम के तहत अब तक 19,99,319 किसान खुद को रजिस्टर कर चुके हैं । सबसे बड़ी बात ये हैं कि इस स्कीम में जितना निवेश आप करेंगें उतना ही सहयोग सरकार की तरफ से किया जाएगा. चलिए अब आपको हम इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

इस योजना में 18-40 आयु के ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन हैं, वो निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने वाले किसान को 60 की आयु पर कम से कम 3000 रुपए की मासिक पेंशन मिलती है.

अगर किसी तरह से स्कीम होल्डर की असामायिक मृत्यु हो जाती है यानि वो पहले ही समाप्त हो जाता है तो उसकी पत्नी को पेंशन की राशि मिलेगी. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि पत्नी को पेंशन की राशि आधी मिलेगी. इसके अतिरिक्त खास बात है कि स्कीम होल्डर के न होने की सूरत में पत्नी के अतिरिक्त व किसी को भी इसका फायदा नहीं दिया जा सकता है.