भारत और चीन के बीच बढ़ा तनाव , शुरू हो सकता युद्ध

आपको बता दें कि पिछले साल 15 जून को हुए दोनों देशों के बीच खूनी संघर्ष के बाद अब भारतीय सेना भी हर हमले का जवाब देने के लिए तैयार है।

 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सैनिक चीनी सैन्यबलों के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए उत्साह से लबरेज है और भारतीय सेना किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से मुद्दे का समाधान करने के लिए वार्ता आगे बढ़ रही है।

गलवान घाटी की झड़प का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी पक्ष में भी ‘बहुत हताहत हुए।’ गलवाल घाटी में 15 जून को दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प हो गई थी जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे।

चीनी सैनिक को पकड़ने के बाद जब सुरक्षा जवानों ने उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि वो रास्ता भटक गया था जिसके कारण वो भारतीय सीमा में गलती से आ गया।

आपको बता दें कि पूरी छानबीन करके ही चीनी जवान को बॉर्डर पार चीनी सेना के अधिकारी को सौपा जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के इस सैनिक को लद्दाख के पैंगोंग झील के दक्षिण छोर से पकड़ा। पकड़े जाने के बाद उस सैनिक ने कहा कि वो रास्ता भटक गया था अभी उसे कुछ समझ में आता तब तक उसे पकड़ा जा चुका था।

लद्दाख में बीते साल मई माह से ही चीन और भारत के बीच सीमा घुसपैठ को लेकर विवाद चल रहा है। दोने ही देशों ने अपनी-अपनी सीमाओं में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है।

भारतीय सीमा में घुसे चीनी (China) सैनिक को लेकर एक बार लद्दाख (ladakh) में फिर से तनाव बढ़ने की आशंका है। शुक्रवार को एक चीनी सैनिक एलएसी को पार भारतीय सीमा में घुस गया था.

जिसे भारतीय सेना ने पकड़ लिया है। इस सैनिक को पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर भारतीय जवानों ने पकड़ा है। अब चीन ने मांग की है कि उसके सैनिक को तुरंत छोड़ा जाए।