योगी सरकार ने किया ये बड़ा एलान , 90 दिनों के अंदर मिलेंगे 5 लाख, बस करना होगा ये काम

लॉकडाउन एक आपातकालीन व्यवस्था है जो सामान्य तौर पर लोगों को एक निश्चित इलाके में रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसकी घोषणा सामान्य तौर लोगों को बड़ी आपदाओं से बचाने के लिए की जाती है.

दुनियाभर के कई देशों में ऐसा हो रहा है. फुल लॉकडाउन का मतलब होता है कि लोग अपने घरों से बिल्कुल बाहर नहीं निकल सकते जब तक कि कोई बेहद वाजिब वजह न हो या फिर कोई मेडिकल इमरजेंसी नहीं हो.

श्रम विभाग ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने प्रवासी मजदूरों को  17 राहत देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिसमें शिक्षा, बीमा और श्रमिकों के बच्चों के अन्य लाभ शामिल हैं।

अब इस बीच, योगी सरकार ने एक और बड़ी घोषणा की है और उन्होंने कहा कि अगर वे कम से कम 90 दिनों तक राज्य में काम करते हैं तो प्रवासी मजदूरों को 5 लाख का बीमा दिया जाएगा।

यही नहीं, बल्कि राज्य में चलाई जा रही अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी सीधा लाभ मिलेगा। इस संबंध में राज्य सरकार के श्रम विभाग ने जानकारी दी ह।

कोरोना अवधि के दौरान, सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश लौट आए प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए कई घोषणाएं की हैं। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए योजनाएं जारी की हैं और साथ ही वे अन्य मुद्दों का ध्यान रखकर उनकी अच्छी देखभाल कर रहे हैं।