शी जिंगपिंग तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बनने को तैयार, जाने पूरी खबर

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति ने ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित करते को मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग और सुधारक देंग शियाओपिंग के बराबर बताया है।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि शी जिंगपिंग तीसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार हैं। शी जिंगपिंग के दबदबे को ऐसे समझिये कि ऐतिहासिक प्रस्ताव में 17 बार जिनपिंग का उल्लेख किया गया है। पूरे प्रस्ताव में सिर्फ 7 बार माओ और 5 बार देंग का उल्लेख किया गया है।

कार्यक्रम में 2049 तक चीन को महान आधुनिक समाजवादी देश बनाने का लक्ष्य रखा गया है। यह साफ है कि शी जिनपिंग चीन को मजबूत बनाने में जुटे हुए हैं। होन्ग कोन्ग के एकीकरण के बाद जिनपिंग के लिए ताइवान प्राथमिकता है।

पीपल्स लिबरेशन आर्मी के चीफ जिनपिंग की लीडरशिप में अक्टूबर महीने में चीनी लड़ाकू विमान करीब 200 बार ताइवान की वायुसीमा का उल्लंघन कर चुकी है।

शिनजियांग के तकलामाकन रेगिस्तान में अमेरिकी विमान वाहक और विध्वंसक के नकली लक्ष्य पर मिसाइल और दक्षिण चीन सागर में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आक्रामक नीति से चीन ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं। चीनी सरकार की प्रचार मशीनरी भी इसे फैलाने में जुटी हुई है।