गुजरात चुनाव में अबकी बार होगी किसकी सरकार ? मोदी या केजरीवाल किसका बजेगा डंका देखिए यहाँ

गुजरात का चुनाव इस साल का सबसे बड़ा, सबसे रोमांचक चुनाव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपना राज्य, जहां 27 साल से बीजेपी का राज है लेकिन इस बार क्या होगा? सर्वे में गुजरात की जनता के लिए सवाल था कि वो किसी पार्टी को वोट करेंगे. इन लोगों के सामने चुनावी मुद्दे को रखा गया. जिनमें ध्रुवीकरण, राष्ट्रीय सुरक्षा, मोदी-शाह का काम, राज्य सरकार का काम, आम आदमी पार्टी और अन्य जैसे मुद्दे शामिल थे.

जो पार्टी सौराष्ट्र जीतेगी वो ही गुजरात चुनाव जीतेगी। जी हां गुजरात के सौराष्ट्र इलाके को चुनाव के रणनीतिकार सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं और गुजरात की सत्ता का फैसला इसी इलाके के वोटरों का रूख तय करता है।ध्रवीकरण को 19 प्रतिशत, राष्ट्रीय सुरक्षा को 27 प्रतिशत, मोदी-शाह के काम को 17 प्रतिशत, राज्य सरकार के काम को 16 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 16 प्रतिशत और अन्य 5 प्रतिशत को मुद्दा माना है.

किसी पार्टी को कितने वोट मिलेंगे इस सवाल को भी रखा गया. इसके जवाब में जनता ने बीजेपी को 56 प्रतिशत, कांग्रेस को 17 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी को 20 प्रतिशत लोग सीटें देने के पक्ष में हैंगुजरात की 182 में से 54 सीटें सौराष्ट्र-कच्छ के इलाके में ही हैं। सौराष्ट्र को पाटीदार बेल्ट माना जाता है। 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सौराष्ट्र की 54 विधानसभा सीटों में से 23 सीटों पर जीत हासिल की थी लेकिन मौजूदा हालात में वोटरों का मूड क्या है  किस पार्टी को कितने प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है।