दुनिया को तबाह करने में लगा ड्रैगन, 23 टन के चीनी रॉकेट का मलबा प्रशांत महासागर में गिरा

चीन का एक रॉकेट अंतरिक्ष में अपनी कक्षा से निकलकर धरती पर आ गिरा है। इसकी जानकारी यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस कमांड की ओर से साझा की गई है। बताया गया है कि कि अनियंत्रित चीनी राकेट का 23 टन का मलबा प्रशांत महासागर में गिरा है। अगर ये आफत पृथ्वी के किसी शहर से टकराती तो एक बड़ा हादसा हो सकता था.

अब से थोड़ी देर पहले अमेरिकी स्पेस कमांड ने बताया कि अंतरिक्ष से आ रहा खतरा टल गया है और 23 टन का बूस्टर प्रशांत महासागर में डूब गया है.इससे पहले यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि राकेट का मलबा कहां गिरेगा। विशेषज्ञों द्वारा दी गई बयान में कहा गया था कि मलबा अगर पृथ्वी पर गिरेगा तो खासा नुकसान पहुंचेगा।

यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस कमांड की ओर से ताजा बयान में कहा गया है कि कि चीनी राकेट लांग मार्च 5बी Cजेड5बी दक्षिण-मध्य प्रशांत महासागर के क्षेत्र में गिरा है। अंतरिक्ष से आ रहा खतरा टल गया है और 23 टन का बूस्टर प्रशांत महासागर में डूब गया है।

बताया गया कि यह रॉकेट लॉन्ग मार्च 5बी का कोर बूस्टर है. इसका वजन 23 टन और ऊंचाई 59 फीट है. अगर ये रॉकेट किसी शहर पर गिरा होता तो बड़ा नुकसान हो सकता था. दो साल में यह चौथी बार है, जब एक बड़े चीनी राकेट अनियंत्रित होकर पृथ्वी पर गिरा है।

इसको लेकर अंतरिक्ष जगत के विशेषज्ञों की चिंताओं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इस रॉकेट के टुकड़े भारत, अमेरिका, चीन, दक्षिण पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में गिर सकते थे. स्पेन ने तो एहतियातन अपने एयरपोर्ट बंद कर दिए थे.