पश्चिम बंगाल: अमित शाह आज जारी करेंगे घोषणापत्र, जनता जान ले पूरी बात

बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ में जिन बातों की संभावना जताई जा रही है, उनकी फेहरिस्त कुछ ऐसी हो सकती है. बीजेपी अपने मेनिफेस्टो में बंगाल में 5 साल में एक करोड़ लोगों को नौकरी देने का वादा कर सकती है.

 

पिछले दस सालों में हिंसा की घटनाओं में मारे गए पुलिसकर्मियों के परिवार वालों के लिए भी बीजेपी के मेनिफेस्टो में राहत पैकेज का ऐलान हो सकता है. स्कूली किताबों से कथित भारत विरोधी, हिंदू विरोधी और जेहादी समर्थक सामग्री को हटाने का ऐलान हो सकता है. इसके साथ ही सभी मदरसों में आम स्कूलों की तरह सिलेबस की बात पार्टी के मेनिफेस्टो में शामिल हो सकती है.

बांग्लादेश से आने वाले हिंदुओं को नागरिकता देने के लिए सीएए लागू करने का ऐलान भी बीजेपी कर सकती है. बंगाल के लिए बीजेपी के मेनिफेस्टो (विजन डॉक्यूमेंट) में उत्तरी बंगाल के विकास, हाईवे, चाय उद्योग को बढ़ावा देने की बात भी हो सकती है. साथ ही किसानों को 18 हजार रुपये सालाना देने की बात भी मेनिफेस्टो में शामिल की जा सकती है.

यही नहीं बीजेपी बंगाल में राज्य नीति आयोग की स्थापना का भी वादा कर सकती है. पार्टी लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने की बात भी अपने मेनिफेस्टो में रख सकती है.

इसके अलावा कट मनी यानी तोलाबाजी और सिंडिकेट राज को खत्म करने का ऐलान भी बीजेपी कर सकती है. बीजेपी अपने विजन डॉक्यूमेंट में शारदा और रोज वैली चिट फंड घोटालों की जांच में तेजी लाने की बात भी रख सकती है. साथ ही राजनीतिक हिंसा में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के लिए विशेष पुनर्वास पैकेज का वादा भी उसके मेनिफेस्टो में हो सकता है.

माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी अपने मैनिफेस्टो में पिछड़े वर्ग के लिए काफी संख्या में स्कूल देने का वादा कर सकती है. जाहिर है पश्चिम बंगाल चुनाव में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है. राज्य में कुल आठ चरणों में मतदान होगा. उसके बाद दो मई को चुनाव परिणाम आएंगे.

भारतीय जनता पार्टी रविवार यानी 21 मार्च को पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव के लिए अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करेगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शाम चार बजे के करीब कोलकाता में पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट (घोषणापत्र) जारी करेंगे.

अमित शाह आज ही पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में एक सार्वजनिक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. यहां पर अमित शाह की रैली में टीएमसी के वरिष्ठ सांसद शिशिर अधिकारी को भी आमंत्रित किया गया है. शिशिर अधिकारी, नंदीग्राम से बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के पिता हैं.