अमेरिका और रूस के बीच शुरू हो सकता है युद्ध, कहा – चुकानी पड़ेगी कीमत

इसके बाद अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन हत्‍यारा करार दिया कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. माना जा रहा है कि इस बयान के बाद रूस ने अमेरिका को कड़ा संदेश देने के लिए अपने राजदूत को वापस बुलाया है. इससे पहले ट्रंप ने रूसी राष्‍ट्रपति की तारीफ की थी उनका पक्ष भी लिया था.

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वॉशिंगटन स्थित रूसी राजदूत अनातोली अंटोनोव को अमेरिका के साथ संबंधों पर सलाह के लिए वापस बुलाया गया है. रूस ने यह भी कहा कि वह नहीं चाहता है कि अमेरिका के साथ उसके रिश्‍ते ऐसी जगह न पहुंच जाएं जहां से वापस न आया जा सके.

अमेरिका (America) रूस (Russia) के बीच एक बार फिर से शीत युद्ध की आहट दस्तक देने लगी है. डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल से चुनाव प्रभावित करने के रूस पर लग रहे आरोपों ने एक बार फिर सिर उठाया है वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)को ‘हत्यारा’ बता दिया.

इसकी प्रतिक्रियास्वरूप भड़के रूस ने वॉशिंगटन में मौजूद रूसी राजदूत को ‘सलाह-मशविरा’ के लिए वापस बुला लिया है. माना जा रहा है कि अपेक्षा के अनुरूप बाइडन के शासनकाल में भी रूस से गतिरोध बढ़ेगा. एक लिहाज से दो महाशक्तियों के बीच यह शीत युद्ध की एक आहट है.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को ‘हत्‍यारा’ बताए जाने के बाद दोनों ही देशों के बीच संबंध रसातल में पहुंच गए हैं. बाइडेन ने यह भी कहा कि पुतिन को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.

इस बीच रूस ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति के आरोपों को खारिज किया है. ताजा तनाव उस समय भड़का जब अमेरिका के खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस ने 2020 में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास किया था.

अमेरिका ने यह आरोप तब लगाया है जब उसने अलेक्‍सी नवेलनी को जहर दिए जाने के बाद रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया था. इन प्रतिबंधों में रूसी खुफिया सेवा एफएसबी शामिल थी.