1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगो का शुरू होगा वैक्सीनेशन, जाने ले पूरी बात

आपको SMS के द्वारा जरूरी डिटेल्स भेजी जाएगी। फिर आपको Beneficiary Reference ID दी जाएगी इसे सेव करके रख लें। वैक्सीनेशन पेज पर बुक अपॉइंटमेंट पर आप वैक्सीनेशन सेंटर चुन सकते हैं। Covid-19 वैक्सीन का सर्टिफिकेट और Aarogya Setu ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है।


इस बार सीधे सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवाने की सुविधा नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। वॉक-इन यानी सीधे केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी।

कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा के लिए 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम चल रहा है।

वैक्सीनेशन के लिए सेंटर पर असुविधा से बचने बेहतर होगा कि आप पहले से ही रजिस्ट्रेशन करा लें। 28 अप्रैल से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। Co-Win चीफ आर शर्मा ने जानकारी दी कि पर रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।

इसका वैरिफिकेशन कराना होगा। साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य किसी वैलिड फोटो पहचान पत्र के आधार पर इसे सम्मिट करना होगा। फिर पिनकोड डालकर आपको वैक्सीनेशन की जगह यानी सेंटर, तारीख और समय बताना होगा।

एक मोबाइल ने अधिकतम 4 लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर आप cowin ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराए बिना भी वैक्सीनेशन सेंटर जाते हैं, तब भी आपको वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके लिए आपको अपने साथ फोटो पहचान पत्र लेकर जाना होगा, जिसमें जन्मतिथि लिखी हो। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन देने का ऐलान किया था। इस बीच कई राज्यों ने फ्री में वैक्सीन कराने की घोषणा की है।