उत्तराखंड सरकार ने शुरू की स्कूलों को खोलने की तैयारी, जाने पूरी खबर

कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए राज्य सरकार स्कूलों को भी जल्द खोल सकती है। कोविड कर्फ्यू में सिनेमा हॉल, मनोरंजन पार्क, स्वीमिंग पूल, ऑडिटोरियम आदि को 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति मिलने से इसकी संभावना बढ़ गई है।

सरकारी स्कूलों में इन दिनों गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 30 जून को गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो जाएंगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूल बुलाकर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी।

विभागीय मंत्री की ओर से भी इस संबंध में एक जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई का निर्देश दिया गया था। हालांकि, अभी छात्र-छात्राओं को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए विभाग की ओर से अभी बच्चों को स्कूल न बुलाए जाने का निर्णय लिया गया है।

शिक्षा विभाग प्रथम चरण में कक्षा छह से बड़ी कक्षाओं के छात्रों को 50 फीसदी क्षमता के साथ आने की अनुमति दी जा सकती है। बेसिक की कक्षाओं के लिए भी रोस्टर बनाया जा सकता है।

हालांकि मंगलवार को आईसीएमआर ने पहले प्राइमरी स्कूल खोलने की सलाह दी है। हो सकता है कि इसके चलते राज्य सरकार को स्कूल खोलने की अपनी नीति में बदलाव करना पड़े। इस संबंध में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने भी संकेत दिए।