नैनीताल में एडवांस बुकिंग के बिना पर्यटकों को प्रवेश नहीं, यहाँ जानिए कैसे…

मई माह का अंतिम सप्ताह पर्यटन कारोबारियों के लिए काफी बेहतर रहा। रविवार को नैनीताल में पर्यटक वाहनों की अत्यधिक आवक के चलते प्रशासन ने सुबह से ही पार्किंग सुविधा वाले होटल में अग्रिम बुकिंग न करने वाले वाहनों को नगर में प्रवेश नहीं करने दिया। यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी।

इसके चलते सैकड़ों पर्यटकों ने अन्य पर्यटक स्थलों की ओर रुख किया। वहीं लगभग 300 पर्यटक वाहन रूसी बाईपास में पार्क किए गए और पर्यटक शटल सेवा से नैनीताल पहुंचे। नगर के पार्किंग स्थल भी पैक रहे और मुख्य मार्गों में कभी आंशिक जाम तो कभी वाहन रेंगते नजर आए।

नगर में शुक्रवार से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने लगा था। शनिवार व रविवार को भी नगर में लगभग 4500 वाहनों ने आवाजाही की, जबकि नगर से बाहर की पार्किंग में भी 800 से 1000 से अधिक वाहन पार्क रहे। बाईपास में दोनों ओर तैनात 50 वाहनों ने भी लगभग तीन चक्कर लगाए। इस अनुपात में लगभग 25 से 30 हजार पर्यटकों ने आवाजाही की।

दिनभर माल रोड समेत नगर के सभी आंतरिक मार्गों में वाहनों का दबाव रहा। पुलिस को भी यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। पर्यटकों ने नैनी झील में जमकर नौका विहार का आनंद लिया और बारापत्थर में घुड़सवारी की। इसके अलावा चिड़ियाघर, हनुमानगढ़ी, टिफिनटॉप, हिमालय दर्शन समेत अन्य दर्शनीय स्थलों में भी पर्यटकों की भीड़ रही।