पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत चीन ने आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियों के निर्माण कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। चीन ये आधुनिक पनडुब्बियां पाकिस्तान के लिए ही बना रहा है। इस पनडुब्बी सौदे से चीन और पाकिस्तान के द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।

सौदे के तहत पाकिस्तानी नौसेना को तकनीक भी देगा चीन
चीन के शुआंगलियु बेस पर वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप ने शुक्रवार को इन पनडुब्बियों के निर्माण कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान पाकिस्तानी नौसेना के चीफ एडमिरल नवीद अशरफ भी मौजूद रहे। चीन और पाकिस्तान के बीच हुए सौदे के तहत हंगोर श्रेणी की चार पनडुब्बियों का निर्माण चीन में होगा और बाकी की चार पनडुब्बियों का तकनीक ट्रांसफर समझौते के तहत पाकिस्तान के कराची में स्थित कराची शिपयार्ड एंड इंजीनियरिंग वर्क्स में तैयार किया जाएगा। ये पनडुब्बियां अत्याधुनिक स्टील्थ तकनीक से लैस हैं, जिसमें आधुनिक हथियार, सेंसर्स लगे हैं।

पाकिस्तान को युद्धक जहाज भी दे चुका है चीन
पाकिस्तानी नौसेना के चीफ ने कहा कि मेरीटाइम सिक्योरिटी, भू-रणनीतिक माहौल और क्षेत्रीय शांति और स्थायित्व के लिए पनडुब्बियों का ये सौदा अहम है। उन्होंने ये भी कहा कि इस सौदे से चीन और पाकिस्तान की दोस्ती में भी नए आयाम जुड़ेंगे। पाकिस्तान और चीन लगातार सैन्य सहयोग बढ़ा रहे हैं। बीते साल भी चीन निर्मित युद्धक जहाज दो नए युद्धक जहाज पाकिस्तानी नौसेना में शामिल किए गए थे। इसके अलावा दोनों देशों के बीच चार नए युद्धक जहाजों का भी साल 2018 में सौदा हुआ था। जिसके तहत दो जहाज पीएनएस तुगरिल और पीएनएस तैमूर को पाकिस्तानी नौसेना के बेड़े में शामिल किया गया है।