मोटापा कम करने के लिए करे ऐसा…

फूलगोभी की सब्जी हो या पराठे इनका स्वाद लाजवाब होता है. यही कारण है कि शादियों में गोभी की सब्जी जरूर शामिल होती है. वहीं गोभी-आलू की सब्जी त्यौहार का भी अहम हिस्सा होता है.

सेहत की बात की जाए तो उसमें भी फूलगोभी का अहम रोल है. अगर आप अपने मोटापे को नियंत्रित करना चाहते हैं तो गोभी की सब्जी इस काम में आपकी मदद कर सकती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि फूलगोभी का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं. चलिए जानते हैं.

प्राकृतिक रूप से फूलगोभी सर्दियों की सब्जी है. इसलिए गर्मी के मौसम से स्टोरेज फूलगोभी खाने से बचना चाहिए. जबकि सर्दी के मौसम में आपको रोजना फूलगोभी का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि फूलगोभी की तासीर गर्म होती है. इसलिए नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक किसी भी समय फूलगोभी की सब्जी का सेवन किया जा सकता है.

फूलगोभी में पोटैशियम और विटामिन-बी6 भी पाया जाता है. ये दोनों खूबियां रक्त को इंसुलिन की मात्रा को सही बनाए रखने का काम करती हैं. इसलिए शुगर के मरीजों को फूलगोभी का सेवन जरूर करना चाहिए.

स्वादिष्ट फूलगोभी में विटामिन सी पाया जाता है. यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है जिससे आपको बार-बार बीमार होने से बचे रहते हैं. इसलिए सर्दियों में फूलगोभी का सेवन जरूर करना चाहिए.