सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से मिलता है ये लाभ

मूंगफली को प्रोटीन और फाइबर का गोदाम कहते हैं. वहीं मूंगफली को गरीबों का काजू भी कहा जाता है. वहीं सर्दियों में मूंगफली का सेवन अधिक किया जाता है. मूंगफली में मैग्नीज और कैल्शियम दोनों पाए जाते हैं.

इसलिए मूंगफली खाने से एक तत्वों के कारण शरीर को दो तरह का लाभ मिलता है. मैंगनीज (Manganese) हड्डियों के अंदर कैल्शियम (calcium) के अवशोषण की प्रक्रिया को तेज करने में सहायता करता है. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको सर्दियों में मूंगफली खाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं. चलिए जानते हैं.

सर्दियों में मूंगफली (Peanuts) खाने के फायदे- सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर पर ठंड का प्रभाव नहीं होता है. इससे आप सर्दी, जुकाम और फ्लू की चपेट में नहीं आते है. वहीं मूंगफली खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लिए फायदेमंद– मूंगफली का खास गुण यह है कि यह शरीर में से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. इसमें मोनो-अनसचुरेटेड फैटी एसिड होता है जिससे दिल से संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है.

पाचन के लिए फायदेमंद-मूंगफली (Peanuts) का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है. वहीं अगर खाना खाने के बाद रोजाना 100 ग्राम मूंगफली खाते हैं तो इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है. वहीं शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद- मूंगफली का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. वहीं अगर आपको दूध नहीं पीते हैं तो मूंगफली एक बेहतर विकल्प है.