मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए करे ऐसा

फ्लेक्स सीड्स में ओमेगा -3 की भरपूर मात्रा होता है. इसमें वॉटर रिटेंशन होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और मॉश्चराइज रखता है. 2 टेबलस्पून फ्लेक्स सीड्स मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

इसके अलावा फाइन लाइंस को भी कम करता है. आप चाहे तो त्वचा में फ्लेक्स सीड्स ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके पीएच बैलेंस को मेंटेन रखने में मदद करता है.

टमाटर में लाइकोपीन होता है. टमाटर खाने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है. आप इसे सीधा चेहरे में भी लगा सकते हैं. इससे त्वचा में कसाव आता है. आप टमाटर और नारियल को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इस उपाय को करने से एक हफ्ते में ग्लो दिखने लगेगा.

हफ्ते में दो दिन मछली खाना त्वचा के लिए अच्छा होता है. मछली खाने से त्वचा में निखार आता है. ये ओमेगा -3, विटामिन ई और जिंक से भरपूर होता है. मछली खाने से रेडनेस और मुंहासे से छुटकारा मिलता है. आप भोजन में फिश ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करता है.

इसके अलावा सेलेनियम, जिंक, ओमेगा 3 और विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सूरजमुखी के बीज, अमरूद, कीवी, संतरा, अंडे आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं. साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. आइए जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल कर मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं.

त्वचा को साफ रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. ब्लड में मेलेनिन की मात्रा अधिक होने से पिगमेंटेशन की मात्रा बढ़ जाती है. किसी भी तरह का ट्रीटमेंट आपकी त्वचा के लिए तबतक फायदेमंद नहीं होता है जब तक आपकी ब्लड साफ नहीं होता है. अपनी डाइट में फल और सब्जियों का सेवन करें.