करेले का जूस पीने से मिलता है ये बड़ा फायदा

अगर आपके बाल बरसात में बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप करेले के जूस में चीनी डालकर मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं. ऐसा करने से हेयर फॉल कंट्रोल होंगे. आप ऐसा वीक में तीन दिन कर सकते हैं.

बरसात के मौसम में बालों में अधिक तेल प्रोड्यूस होता है जिससे ये काफी चिपचिपे हो जाते हैं. अगर आप इस समस्‍या से बचना चाहते हैं तो एक कप करेले के जूस में दो चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें. इससे आपको एक्स्ट्रा ऑयल से राहत मिल सकती है.

करेले की स्लाइस लें और इसे बालों और जड़ों पर रगड़ें. आप इसका जूस भी प्रयोग कर सकते हैं. आपको डैंड्रफ से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा.

अगर आपके बाल डल हो गए हैं तो इनमें शाइन लाने के लिए आप करेले के जूस का प्रयोग करें. सबसे पहले इसके जूस को रूई की मदद से बाल की जड़ों में लगाएं और सूख जाने पर धो दें. आपके बालों में शाइन नजर आने लगेगा.

आयुर्वेद में करेले (Bitter Gourd) को एक बेहतरीन औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है. यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद सब्‍जी है. लेकिन अपने कड़वे स्‍वाद की वजह से कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं.

अगर आप भी इसे खाने में सहज नहीं हैं तो इसे हेयर केयर के लिए आप जरूर प्रयोग में ला सकते हैं. जी हां, यह बालों (Hair) के लिए भी उतना भी फायदेमंद है जितना कि सेहत के लिए. करेले का जूस आपके बालों को कई समस्‍याओं से भी दूर रख सकता है.

बता दें कि इसमें विटामिन बी1, बी2, बी3 और सी, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, जस्ता और मैंगनीज आदि पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों के विकास में काफी फायदेमंद साबित होते हैं. तो आइए जानते हैं कि करेले के जूस से बालों का केयर (Care) कैसे किया जा सकता है.