तेज पत्ते का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

भारतीय भोजन में शामिल होने वाले गरम मसालों (Indian Spices) में कई प्रकार के औषधिय गुण पाए जाते हैं। इसीलिए, इनके सेवन से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभ मिलता है।  ऐसा ही एक गुणकारी मसाला  है तेज पत्ता (Bay Leaf), जिसे हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।

वहीं, यह मसाला नेचुरल ब्लड थिनर (Natural Blood Thinner) के तौर पर भी पहचाना जाता है। तेज पत्ता या बे लीफ (Nutrition in Bay Leaves) में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं उनमें,पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन प्रमुख हैं। ये सभी पोषक तत्व कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ (Cardiovascular Health) के लिए अच्छे माने जाते हैं वहीं, वजन को नियंत्रित करने में भी इस मसाले का सेवन कारगर साबित हो सकता है।

आमतौर पर तेज पत्ते का इस्तेमाल तड़के के लिए किया जाता है। लेकिन, यहां पढ़ें तेज पत्ते के सेवन का एक आसान और अधिक कारगर तरीका तेजपत्ते की चाय बनाकर पीना। यह नुस्खा शरीर को निरोगी तो बनाता ही है साथ ही यह वेट लॉस में भी मदद करता है। यहां पढ़ें इस चाय को बनाने का तरीका।

वेट लॉस के लिए ऐसे बनाएं तेज पत्ते की चाय

  • इस ड्रिंक को बनाने के लिए 5-5 तेज पत्ते (Bay Leaves), 2 चम्मच अजवाइन के बीज (Carrom seeds) और 2 चम्मच सौंफ के बीज ( Fennel Seeds) लें।
  • इन सभी चीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें।
  • अब एक लीट पानी को गैस पर उबलने के लिए रखें। जब पानी उबलने लगे तो  इसमें मसालों का पेस्ट डाल दें।
  • इस मिश्रण को को तब तक उबालें जब तक कि यह पक कर गाढ़ा और आधा ना हो जाए।
  • फिर, इसे आंच से उतारें, छानें और इसका तुरंत सेवन करें।