बेली फैट कम करने के लिए अपनाए ये आसान सी टिप्स

कमर और पेट के आसपास जमा फैट अधिक जिद्दी माना जाता है क्योंकि शरीर के इस हिस्से का फैट आसानी से घटाया नहीं जा सकता है। बेली फैट जहां शरीर को बेडौल बना देता है वहीं, इससे कई प्रकार की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। मोटापा और बढ़ी हुई तोंद या बेली फैट कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य लाइफस्टाइल रिलेटेड बीमारियों का रिस्क बढ़ा सकता है।

इसीलिए, बेली फैट को कम करना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन, यह भी समझना आवश्यक है कि वजन धीरे-धीरे और सतत कोशिश करते रहने से ही कम हो सकता है। बेली फैट कम करने का एक आसान नुस्खा है आंवला। नियमित आंवले के सेवन को वेट लॉस और बेली फैट घटाने के लिहाज से कारगर माना गया है।

आंवला आयुर्वेदिक महत्व वाला फल है जिसे इम्यूनिटी बूस्टर फूड के तौर पर भी जाना जाता है। इस फल में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा बहुत अधिक होती है और साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी समृद्ध होता है। ये पोषक तत्व शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है जिससे शरीर को इंफेक्शन्स और बीमारियों से भी सुरक्षा मिलती है। आंवले में डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है जो डायजेशन बढ़ाता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और पेट फूलने की समस्या भी कम कर सकता है। इससे, बेली फैट कम करने के लिहाज से मदद हो सकती है। यहां पढ़ें वेट लॉस के लिए आंवले के सेवन के तरीके-

आंवले का हेल्दी जूस

  • 2-3 चम्मच  सूखे आंवले का पाउडर (Dry Amla Powder) लें और उसे एक गिलास पानी के साथ रातभर भिगोकर रखें।
  • इस ड्रिंक को झटपट बनाने के लिए सुबह गुनगुने पाउडर में आंवले का पाउडरमिलाकर भी पी सकते हैं।
  • सूखे आंवले के चूर्ण से बनने वाले इस ड्रिंक का सेवन आमतौर पर लोग सुबह खाली पेट करते हैं।

कच्चे आंवले का जूस

  • 5-6 कच्चे आंवले ले कर उन्हें पानी से धोकर अच्छी तरह साफ कर लें।
  • अब आंवलों को छोटे टुकड़ों में काटें।  फिर, इसके साथ एक चम्मच अदरक (ginger) का पेस्ट या जूस, 2 चम्मच नींबू का रस (Lemon juice), मुट्ठीभर 10 पुदीने के पत्ते(Mint Leaves) मिक्सी में पीस लें।
  • फिर आधा गिलास पानी स्वादानुसार,काला नमक (Black Salt), जीरा पाउडर और गुड़ का पाउडर (Jaggery Powder) इस पेस्ट में मिलाएं और मिक्सी को एक बार फिर चला लें।