माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

माइग्रेन एक प्रकार का गम्भीर सिरदर्द है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को सिर में एक तरफ या दोनों तरफ तेज दर्द महसूस होता है। इसके साथ ही आंखों के आसपास भी तेज दर्द होता है जिसके चलते लोगों को आंखें खोलकर देख पाना भी मुश्किल हो जाता है। इसीलिए, अक्सर देखा जाता है कि माइग्रेन का दर्द शुरू होते ही पीड़ित व्यक्ति परेशान हो जाता है।

माइग्रेन का दर्द इतना तीव्र होता है कि पीड़ित व्यक्ति कुछ कर नहीं पाता। माइग्रेन में आधे सिर में दर्द के अलावा मतली, उल्टी और घबराहट जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। माइग्रेन के लक्षणों से आराम पाने के लिए जिन घरेलू नुस्खों  मदद ली जा सकती हैं उनमें से कुछ नुस्खों के बारे में हम लिख रहे हैं यहां। किसी एक्सपर्ट्स की सलाह और अपनी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आप इनका उपयोग कर सकते हैं।

लैवंडर ऑयल की खूश्बू तनाव कमकरती है और दर्द से भी राहत दिलाता है। लैवेंडर के तेल में एंग्जायटी कम करने वाले  और एंटीडिप्रेसन्ट तत्व पाए जाते हैं  माइग्रेन के दर्द से राहत दिल सकते हैं। माइग्रेन के दर्द को दूर करने में भी यह काफी असरदार साबित हो सकता है। माइग्रेन से राहत पाने के लिए 10-12 मिनट तक लैवेंडर का इसेंशियल ऑयल सूंघने से फायदा होता है।

तेज सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द से आराम पाने के लिए खसखस के दाने कारगर माने जाते हैं। खसखस (Khus Khus) की ठंडी तासीर पेट को आराम दिलाती है और शरीर का टेम्परेचर भी संतुलित होता है। एसिडिटी या किसी डाइजेस्टिव समस्या की वजह से होने वाले माइग्रेन से राहत पाने के लिए खसखस और मखाने को बराबर मात्रा में मिलाएं और दूध के साथ इसकी खीर बनाकर खाने से आराम मिलता है।