कोरोना संक्रमण के सामने आए ये 6 नए लक्षण, जानकर आप भी हो जाए सतर्क

अमेरिकी संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोरोना संक्रमण के 6 नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है। जो निम्न है।

 

ठंड लगना। ठंड से शरीर कंपकपाना। मांसपेशियों में दर्द। सिरदर्द। गले में खराश स्वाद या गंध में पहचान की शक्ति में कमी आना।

संस्था के मुताबिक नाम बहने की समस्या कुछ ही संक्रमित लोगों में मिली है। वही छींकना कोरोना वायरस का लक्षण नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दे इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बुखार, कफ, सांस लेने में तकलीफ को कोरोना लक्षण बताया था।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा करीब 3 लाख हो चुका है। वही लाखों लोग इस संकम्रण की वजह से अपनी जान गंवा चुके है।

सीडीसी के मुताबिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के अंदर कई तरह के लक्षण दिखाई देते है जिनमें से कुछ गंभीर तो कुछ सामान्य होते है।

लेकिन इन्हें किसी भी परिस्तिथि में नजरअंदाज करना काफी संकट पैदा कर सकता है। इसलिए किसी भी तरह का अंदेशा होने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर लेवें।

बुखार, कफ, थकान, सांस लेने में तकलीफ जैसे कोरोना लक्षणों से तो हम सभी परिचित है। लेकिन दुनियाभर से कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे है.

जिनमें किसी प्रकार के लक्षण ना होते हुए भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसे में कोरोना महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ही एकमात्र उपाय रह गया है। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के कुछ नए लक्षणों की भी पहचान की गई है, जिसके बारे में आपको सभी जानकारी नीचे दी गई है।