Multiple rocket launchers are seen being fired during a military drill at an unknown location. REUTERS/KCNA

इन देशो ने शुरू किया युद्ध , अमेरिका और रूस आए आगे, करन शुरू किया…

एक बार फिर खबर आ रही है कि दोनों देशों के बीच यु’द्ध विराम सम’झौते की पु’ष्टि कर दी गई है जो रात एक बजे प्र’भावी होगा यह यु’द्ध वि’राम अमेरिका फ्रांस और रूस के अनु’रोध पर हुआ है .

 

इससे पहले अज़’रबैजान और अर्मा’निया के वि’देश मंत्रियों के बीच पहली औप’चारिक बैठक मास्को में हुई थी दोनों विदेश मंत्रि’यों ने रूसी राष्ट्रपति के निमंत्रण पर वार्ता की थी लेकिन वार्ता के बावजूद दोनों देशों के बीच यु’द्ध वि’राम नहीं हो सका था।

अब देखने वाली बात यह है अमेरिका रूस और फ्रांस ने मिलकर अब जो यु’द्ध विराम कराया है वह कामयाब होता है या नहीं अगर काम’याब नहीं हुआ तो यह यु’द्ध फैलने का ख’तरा और ब’ढ़ जाएगा.

पिछले दिनों अज़’रबैजान में एक मि’साइल हम’ले में 10 लोगों की मौ’त हो गई थी और 40 से अधिक लोग घा’यल हो गए थे अज’रबैजान मिसा’इल हम’ले के लिए अर्मा’निया को दो’षी ठह’राते हैं लेकिन अर्मा’निया ने ह’मले की जिम्मे’दारी से इन’कार कर दिया है.

पिछले दिनों अज’रबैजान और अर्मा’निया के बीच यु’द्ध वि’राम पर सह’मति हो गई थी अज़’रबैजान और अर्मा’निया के बीच 10 घंटे यु’द्ध वि’राम पर वा’र्ता हुई ।

अज़’रबैजान और अर्मा’निया के बीच 27 सितंबर से चल रहे यु’द्ध को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है आपको बता दें दोनों देशों के बीच बीते 20 दिन से चल रहे यु’द्ध में अब तक सैकड़ों लोगों के ह’ताहत होने की खबर है .

जबकि हजारों लोग अपने घर को छो’ड़ने पर मज’बूर हैं पिछले हफ्ते यु’द्ध वि’राम होने क बाद भी यु’द्ध चलता रहा लेकिन एक बार फिर अमेरिका फ्रांस और रूस आगे आये हैं ।