लद्दाख में पीछे हटते ही चीनी सेना ने किया ये काम, जानकर लोगो में मचा हडकंप

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चीनी सैनिकों ने गलवान नदी के मोड़ से हटना प्रारम्भ कर दिया है। इस इलाके में लगाए गए टेंट व अस्थायी ढांचों को भी हटा दिया गया है। चीनी सैनिकों के पीछे हटने पर एक सूत्र ने बोला कि ‘अभी यह देखना बाकी है कि क्या मौजूदा प्रक्रिया असली व स्थायी है या नहीं। ‘

सूत्रों का दावा है कि दोनों ओर से सैनिकों व अस्थायी ढांचों के हटाए जाने का फिजिकल कंफर्मेशन वैसे नहीं हुआ है। इसके 14 जुलाई तक पूरा होने की आसार है।

सूत्रों ने बोला गलवान घाटी में भारतीय क्षेत्र पर अब चीनी सैनिक नहीं हैं। जानकारी दी कि चीनी सैनिकों द्वारा बनाए गए अस्थायी ढांचे हटाए गए हैं। नदी के मोड़ पर चीनी सैनिकों द्वारा गैरकानूनी ढंग से अतिक्रमण की गई जमीन से भी वे पीछे हट रहे हैं।

वहीं सरकारी सूत्रों ने बोला कि चीनी सैनिकों ने सोमवार को गलवान घाटी से अपने तंबुओं को हटा लिया व वे गलवान घाटी में गश्ती बिंदु ‘प्वाइंट 14’ के आसपास से 1.5 किलोमीटर तक पीछे चले गए हैं।

उन्होंने बोला कि गोग्रा हॉट स्प्रिंग में भी चीनी सैनिक व वाहन पीछे हटते दिखाई दिए।पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में असली नियंत्रण रेखा पर हिंदुस्तान व चाइना के बीच विवाद के बीच दोनों राष्ट्रों के सैनिक अब पीछे हट रहे हैं।

सूत्रों ने जानकारी दी कि चाइना के सैनिक गलवान नदी घाटी (Galwan Valley) में कम से कम एक किलोमीटर पीछे हट गए हैं। समाचार है कि 15 जून को झड़प वाली स्थान से चीनी सैनिक 2 किलोमीटर पीछे चले गए हैं। इसके साथ ही भारतीय सैनिक भी उस स्थान से पीछे हट गए हैं व दोनों सेनाओं ने अपने बीच एक बफर जोन बना लिया है।