WHO ने की ये बड़ी भविष्यवाणी, कहा अगली महामारी के लिए रहें तैयार…

कोरोना (Corona virus) के प्रसार पर सफलतापूर्वक काबू पाने वाले देशों की सराहना करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कहा कि हालांकि यह एक वैश्विक संकट है.

 

मगर कई देशों और शहरों ने व्यापक साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण (एविडें बेस्ड अप्रोच) के साथ सफलतापूर्वक वायरस के प्रसार को रोका है या नियंत्रित किया है. हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि कोविड-19 (Covid-19) को ‘विज्ञान, समाधान और एकजुटता’ के संयोजन से ही निपटाया जा सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अपने बयान में कहा कि हमें अब अगले महामारी (Epidemic) की तैयारी करनी चाहिए.

हमने इस साल देखा है कि मजबूत स्वास्थ्य आपातकालीन बुनियादी ढांचे वाले देश कोरोना (Corona virus) वायरस के प्रसार को रोकने और इस पर काबू पाने में तेजी से कार्य करने में सक्षम हैं.

डब्ल्यूएचओ ने इस बात को भी हाइलाइट किया कि एक स्थिर दुनिया की नींव तभी संभव है, जब देश कोई स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देगा.

अंतरराष्ट्रीय निकाय ने कहा कि कोरोना महामारी (Epidemic) एक तरह से रिमाइंडर है, जो हमें याद दिला रहा है कि स्वास्थ्य (हेल्थ) सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है.

कोरोना महामारी (Epidemic) ने पूरी दुनिया के स्वरूप को बदलकर रख दिया है. कोरोना महामारी (Epidemic) से लाखों लोगों की मौतें हुई हैं और दुनियाभर की अर्थव्यव्था प्रभावित हुई है.

अगली महामारी (Epidemic) कब आएगी, यह किसी को नहीं पता, मगर उससे पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने आगामी माहमारी को लेकर दुनिया भर के नेताओं को चेता दिया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अपने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा के दौरान शुक्रवार (Friday) को विश्व नेताओं से कहा कि वे अगले महामारी (Epidemic) की तैयारी करें. विश्व स्वास्थ्य सभा की यह बैठक वर्चुअ