अमेरिका ने चीन को दी ये आखरी चेतावनी, 24 घंटे में करने को कहा…नहीं तो..

इन सबके बीच चाइना की नापाक साजिशों को लेकर एक बड़ा खुलासा है. दरअसल, सैटेलाइट तस्वीरों ( Satellite Images ) से ये खुलासा हुआ है कि चीनी नैवी ने दक्षिण चीन सागर में कई गुप्त ठिकाने बनाए हैं.

बता दें कि प्लैनेट लैब्स द्वारा ली गई सैटेलाइट तस्वीर में हैनान द्वीप के यूलिन नेवल बेस ( Yulin Naval Base of Hainan Island ) पर बने एक चीनी गोपनीय बंकर के दरवाजे पर चाइना की टाइप 093 पनडुब्बी दिखाई दे रही है.

रक्षा जानकार ों का बोलना है कि इस द्वीप के अंदर इस सुरंग को इस तरह से बनाया गया है कि उसमें आसाना के साथ किसी भी परमाणु पनडुब्बी को छिपाया जा सकता है. ऐसा बताया जा रहा है कि चाइना कई वर्ष से इस नेवल बेस का इस्तेमाल कर रहा है

चाइना के जंगी जहाज व पनडुब्बियां क्षेत्र में अपना दबदबा कायम करने के लिए लगातार गश्त कर रही हैं. सैटेलाइट तस्वीरों में चीनी गोपनीय नेवल बेस ( Chinese Secret Naval Base ) का पता चला है, जिसके बाद से अमरीका, ताइवान व जापान की चिंता बढ़ गई है.

वहीं अमरीका को जवाब देने के लिए चीनी सेना ( Chinese Navy ) ने भी युद्धपोतों व पनडुब्बियों की तैनाती को बढ़ा दिया है. ऐसे में इस इलाके में शांति व स्थिरता को भी खतरा पैदा हो गया है.

चाइना ( China ) लगातार विस्तारवादी नीति को आगे बढ़ाते हुए समुद्र से लेकर जमीन तक पर अपना दबदबा बढ़ाने की प्रयास में जुटा है. इस बीच साउथ चाइना सी ( South China Sea ) में अमरीका ने चाइना के बढ़ती ( America China Tension ) आक्रमकता पर लगाम लगाना प्रारम्भ कर दिया है.