चीन ने इस देश को दी खुली धमकी, शुरू किया युद्दाभ्यास, तोपों से बरसाए बम

भारतीय वायुसेना में अत्याधुनिक तकनीक व हथियारों से लैस रफाल फाइटर जेट ( Rafale Fighter Jet ) का शामिल होने के साथ ही चाइना में बौखलाहट व हड़कंप मची है.

 

लिहाजा हिंदुस्तान पर एक मानसिक दबाव बनाने के लिए लगातार सीमावर्ती इलाकों में हथियार व फाइटर जेट्स की तैनाती को बढ़ा रहा है. इस बीच चाइना ने तिब्बत में जोरदार युद्दाभ्यास किया है.

चीनी सेना ने युद्धाभ्यास के दौरान तोपों से बम बरसाए, वहीं रॉकेट फोर्स ने भी लाइव फायर ड्रिल ( Fire Drill ) किया. रक्षा जानकार ों का मानना है कि चाइना इस तरह की हरकत कर हिंदुस्तान पर दबाव बनाने की प्रयास में जुटा है व इसके लिए लद्दाख से सटे इलाकों में युद्धाभ्यास कर अपना शक्तिप्रदर्शन कर रहा है.

लेकिन चाइना अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अब चाइना ने लद्दाख के पैंगोंग झील व डेपसांग ( Pangong Lake and Depsang ) से पीछे हटने से मना करते हुए शक्तिप्रदर्शन कर हिंदुस्तान पर दबाव बनाने की प्रयास में जुट गया है.

लद्दाख सीमा ( Ladakh Border ) पर कई महीनों से हिंदुस्तान व चाइना ( India China Tension ) के बीच तनाव जारी है. असली नियंत्रण रेखा ( LAC ) के कई जगहों पर चल रहे टकराव को सैन्य बातचीत के जरिए सुलझा लिया गया,