अमेरिका ने ईरान से कह डाली ये बात, चारो तरफ मचा बवाल

गौरतलब है ‎कि इसी वर्ष 2014 में इराक ने हावी होते आतंकवाद के खात्मे करने के लिए अमेरिकी फौज को अपनी जमीन सौंपी थी. लेकिन अब इराक को ये डर सताने लगा है कि कासिम की मौत उस पर भारी पड़ सकती है.

 

वहीं दूसरी बात ये भी है कि वह कहीं न कहीं ईरान से अब किसी भी सूरत से दो-दो हाथ करने की स्थिति में नहीं है. इसके लिए न तो उसके आर्थिक हालत अच्छे है और न ही उसकी सेना इतनी बड़ी और ताकतवर है कि वह ईरान का मुकाबला कर सकें. ईरान से युद्ध में उलझाकर वह अपने ही पांव पर कुल्‍हाड़ी मारने का काम नहीं करेगा. खाड़ी युद्ध में वह इसका परिणाम काफी करीब से देख चुका है.

दरअसल इराकी पीएम के इस बयान के बाद अमेरिका ने साफ कर दिया यदि उन्‍होंने ऐसी कोई भी कोशिश की तो यह उस पर काफी भारी पड़ेगी. अमेरिका ने इराक को धमकी देने के अंदाज में साफ कर दिया है कि न्‍यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक के अकाउंट की पहुंच से महरूम हो जाएगा.

वाल स्‍ट्रीट जनरल की खबर के हवाले से इसकी जानकारी खुद इराकी पीएम आदिल अब्‍दुल महदी के ऑफिस की तरफ से दी गई है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक को चेतावनी देते हुए कहा है कि, अगर अमेरिका उनके देश से बाहर निकला तो बर्बाद हो जाओगे. गौरतलब है कि ईरानी टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईराक ने अमेरिकी फौज को देश से बाहर जाने की बात कही थी. इराक अब अपनी उस गलती पर पछताता कर रहा है, जो उसने 2014 में की थी.