अमेरिका को हुआ इस देश से खतरा, चारो तरफ किया…

पोम्पियो ने कहा कि चीन का जबरन कब्‍जा करने का अभ‍ियान रूस से भी बड़ा खतरा है. माइक पोम्पियो ने कहा, आप अपने ही देश में देख लें, हम पाते हैं .

 

आपके नेताओं और सुरक्षा बलों को प्रभावित करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं, औद्योगिक आंकड़ों की चोरी की जा रही है. यही नहीं आर्थिक छूट का फायदा स्‍वतंत्रता का गला घोंटने के लिए किया जा रहा है.

मध्‍य यूरोप की 5 दिवसीय यात्रा के पहले पड़ाव पर चेक गणराज्‍य पहुंचे पोम्पियो ने चीन के दुनिया में बढ़ते दबदबे के प्रति आवाज उठाई. उन्‍होंने कहा, चीनी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने पहले ही हमारी अर्थव्‍यवस्‍था, हमारी राजनीति और समाज को उस हद तक बर्बाद कर रखा है जितना कि सोवियत संघ ने कभी नहीं किया था. उन्‍होंने यह भी कहा कि रूस ने हमेशा से दुष्‍प्रचार और साइबर हमलों के जरिए चेक गणराज्‍य के लोक‍तंत्र और सुरक्षा को कमजोर किया है.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि चीन ने कुछ तरीके से पश्चिमी दुनिया के लिए शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ की ओर से पैदा किए गए खतरे से भी बड़ा खतरा पैदा किया है. चेक गणराज्‍य की संसद में दिए अपने भाषण में पोम्पियो ने कहा कि जो कुछ अभी घटित हो रहा है, वह कोल्‍ड वॉर 2.0 नहीं है. चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के खतरे का मुकाबला करना कुछ तरीके से उससे भी बड़ा खतरा है.