वर्ष 2019 के जातें-जातें खुला ‘PM मोदी’ ने अपने ‘मन की बात में कितनी बार किया इस शब्द का प्रयोग

2014 में सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘इंडिया फर्स्ट’ पॉलिसी को सबसे आगे रखा। पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में वर्ष 2019 में कुल 220 बार ‘भारत’ शब्द का प्रयोग किया। इसके अलावा उन्होंने ‘राष्ट्र’ शब्द का प्रयोग कुल 94 बार किया।

वर्ष 2019 में पीएम मोदी द्वारा मन की बात में इस्तेमाल किए गए शब्दों में भारत और राष्ट्र प्रमुख रहे। आपको बता दें कि 29 दिसंबर को पीएम ने इस साल के लिए अंतिम बार रेडियो पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया। यह शो आल इंडिया रेडियो का सबसे चर्चित शो है, जो कि 2019 में कुल नौ बार प्रसारित हुआ। लोकसभा चुनाव के दौरन आचार संहिता के कारण कारण तीन महीने इस शो का प्रसारण नहीं संभव हुआ।

73 बार किया ‘पानी’ का प्रयोग
पीएम मोदी ने 2022 तक देश के सभी नागरिकों तक पीने के लिए स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसका जिक्र वह अपनी ‘मन की बात’ में भी लगातार करते हैं। इस दौरान वह लगातार देश के विभिन्न हिस्सों में आए जल संकट का जिक्र करते हुए इसे बचाने के लिए भी लोगों को प्रेरित करते हैं। इस कार्यक्रम में उन्होंने इस साल कुल 73 बार ‘पानी’ शब्द का जिक्र किया।

‘यूथ’ 30 बार और ‘यंग’ का 54 बार किया जिक्र
‘मन की बात’ में पीएम मोदी युवाओं को भी संदेश देते रहते हैं। इस साल उन्होंने 30 बार ‘यूथ’ का और 54 बार ‘यंग’ शब्द का जिक्र किया। आपको बता दें कि युवाओं में भी पीएम मोदी की अच्छी खासी लकप्रियता है। ‘स्वच्छ भारत’ कार्यक्रम के जरिए उन्होंने देश को स्वच्छता का संदेश भी दिया। पीएम ने ‘मन की बात’ में 28 बार सफाई का जिक्र किया।

इसके अलावा पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में 27 बार महिलाओं का जिक्र किया. इसके अलावा आठ बार अर्थव्यवस्था, पांच बार स्वामी विवेकानंद और शिक्षा का जिक्र उन्होंने किया। स्वच्छ, सशक्तिकरण, गवर्नेंस और वेलफेयर शब्द का उन्होंने दो-दो बार प्रयोग किया। इसके अलावा 2019 के 9 ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने ‘मित्रों’ से देश को संबोधित किया।