अभी – अभी चीन ने हिन्द महासागर में…, भारत के लिए बढ़ा खतरा

पाकिस्तान की करतूतों में मदद करने वाला चाइना अब हिन्द महासागर में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए निरंतर कोशिश में जुटा है। यही वजह कि चाइना ने अपनी सैन्य गतिविधि को इस क्षेत्र में बढ़ा दिया है।

 

इसी कड़ी में चाइना ने हिन्द महासागर में दो शक्तिशाली समुद्री Destroyer Ship का जलावतरण किया है। बताया जा रहा है कि चाइना हिंद महासागर में जिबूती नौसैनिक अड्डे पर चार सौ मीटर बड़ा गोदी बना रहा है, जिससे कि वह अपने प्लेन वाहक पोतों को वहां रख सके।

चाइना की आर्मी के लिए सरकारी मीडिया ने 2019 को ‘ईयर ऑफ हार्वेस्ट’ करार दिया है, क्योंकि चाइना ने इस वर्ष भारी मात्रा में आधुनिक हथियार जुटाए हैं। बता दें कि चाइना हर महीने अपने बेड़े में नौसैनिक़़ पोत जोड़ रहा है।

सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया है कि चाइना ने शुक्रवार को अपने छठे टाईप 055 और 23वें टाईप 052डी गाइडेड मिसाइल विध्वंसक लांच किए थे। रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों पोत लगभग 2 सालों में संचालन के लिए तैयार हो जाएंगे। चाइना ने वैश्विक पहुंच बढ़ाने और नौसेना के व्यापक विस्तार की नीति अपनाई है। इसके लिए साल 2013 में सैन्य नीति में बदलाव करते हुए 3 लाख सैनिक कम किए हैं।