रुद्रपुर: शुक्ल राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये की रकम जारी

रुद्रपुर में पंडित रामसुमेर शुक्ल राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण की उम्मीदें बढ़ गयी हैं। केंद्र और राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज में 300 बेड के अस्पताल के निर्माण के लिये 20 करोड़ रुपये की रकम जारी कर दी है। वहीं, राज्य सरकार की ओर से देश के निर्माणाधीन 75 मेडिकल कॉलेजों में रुद्रपुर को शामिल करने के प्रस्ताव पर भी केंद्र ने मंजूरी दे दी है। केंद्र की योजना के तहत रुद्रपुर में 383.12 करोड़ रुपये से 100 प्रशिक्षुओं वाले मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव रखा गया है। रुद्रपुर में वर्ष 2003-04 में मेडिकल कॉलेज को मंजूरी मिली थी, लेकिन अब तक इसका निर्माण नहीं हो सका है।

वर्ष 2015 में तत्कालीन सीएम हरीश रावत ने तराई के संस्थापक पं. रामसुमेर शुक्ल जन्म शताब्दी वर्ष पर मेडिकल कॉलेज का नाम शुक्ल के नाम पर रखने की घोषणा की थी, लेकिन निर्माण के लिये बजट जारी नहीं होने से काम अधर में रहा। विधायक राजेश शुक्ला ने सोमवार को बताया कि अब शासन ने मेडिकल कॉलेज के लिये आवश्यक 300 बेड के अस्पताल के निर्माण के लिये दो करोड़ का बजट जारी कर दिया है। इसके अलावा केंद्र सरकार के ऊर्जा विभाग ने सीएसआर के तहत 18 करोड़ का बजट जारी किया है। शुक्ला ने बताया कि अस्पताल को केंद्र सरकार के 75 मेडिकल कॉलेज योजना में शामिल करने के लिये भी राज्य सरकार ने प्रस्ताव भेजा था। शुक्ला ने बताया कि जल्द ही केंद्र सरकार से योजना के तहत 383.12 करोड़ का बजट जारी कराया जायेगा।

गत वर्ष केंद्रीय मंत्री ने निरीक्षण किया था
किच्छा विधायक राजेश शुक्ला ने बताया कि 2017 में भाजपा सरकार बनने पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मेडिकल कॉलेज का निर्माण जल्द पूरा कराने की घोषणा की थी। शुक्ला ने बताया कि उन्होंने तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और राज्यमंत्री अश्विनी चौबे से भी इस पर सहमति जता दी थी। इसके बाद 2018 में चौबे ने निर्माणाधीन कॉलेज का निरीक्षण भी किया था। बताया कि तब चौबे ने मुख्यमंत्री रावत से वार्ता कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने के लिये कहा था। शुक्ला ने बताया कि अब 20 करोड़ का बजट जारी कर दिया गया है। उधर, स्थानीय विधायक राजकुमार ठुकराल का कहना है कि विधानसभा में वह मेडिकल कॉलेज के लिये बजट की मांग उठाते रहे हैं। कहा कि सरकार ने इसके लिये दो करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं।