बिहार में शुरू दूसरे चरण का मतदान , इस नेता का पल्ला भारी…

सुबह 9 बजे तक 8.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है., प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटरों से अपील करते हुए कहा, ”सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें.”

 

एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में खगड़िया के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया है. बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना के एक मतदान केंद्र पर वोट किया है.

कुल 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला और एक ट्रान्सजेंडर उम्मीदवार शामिल हैं. कुल 28550285 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य हैं, जिनमें 13516271 महिला और 980 ट्रान्सजेंडर मतदाता भी शामिल हैं.

बीजेपी के 46, जेडीयू के 43, आरजेडी के 56, कांग्रेस के 24, आरएलएसपी के 36 और एलजेपी के 52 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. प्रमुख उम्मीदवारों में विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर से, उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं.

94 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है. ये सीटें राज्य के 17 जिलों में हैं, जिनमें पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय,खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना शामिल हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है. इस चरण में 1463 उम्मीदवार 17 जिलों की 94 सीटों पर चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग जारी है.

मध्य प्रदेश में 28, गुजरात में 8, उत्तर प्रदेश में 7, ओडिशा, नागालैंड, कर्नाटक और झारखंड में 2-2 सीटों और छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक-एक सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है.