अजवाइन का पानी पीने से दूर होती है ये समस्या , जानकर चौक जाएंगे आप

अनियमित पीरियड के लिए अजवाइन का पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त साबित हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि 200 मिलीलीटर पानी के एक चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा गुड़ उबाल लें और इसे रोज सुबह खाली पेट पीएं।

अपच के कारण आपकी आंतों में दर्द है तो इस पानी का सेवन करें, जिससे लीवर और किडनी की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही रात भर अजवाइन के बीजों को रात में पानी में भिदगो दें और रोज सुबह इसका सेवन करें। यह कांपते अंगों के इलाद में उपयोगी है।

ये न सिर्फ शरीर के बलगम को साफ करता है बल्कि सर्दी-खांसी से भी राहत दिलाता है। अजवाइन के बीज अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी मदद करते हैं। अजवाइन को दिन में दो बार गुड़ के साथ खाया जा सकता है। अगर सर्दी जुखाम है तो उबले हुए पानी में अजवाइन डालकर पीएं।

अजवाइन के बीज एसिडिटी के खिलाफ सबसे अच्छे होते हैं। खासकर जब जीरा और अदरक पाउडर के साथ इस्तेमाल किये जाएं। कई लोगों को एसिडिटी की समस्या में पेट फूलने लगता है। ऐसे में अजवाइन काफी प्रभावी साबित होती है। आप गरम पानी में अजवाइन और नींबू डालकर पी सकते हैं।

खाने में स्वाद बढ़ाने की बात हो या फिर सेहत की, अजवाइन का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है। अजवाइन का पानी पीने से वजन घटाने से लेकर अस्थमा और कई परेशानी जैसे इररेगुलर पीरियड से छुटकारा मिलता है। आइए, जानते हैं इस पानी को पीने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में।