मूंगफली का सेवन करने से दूर होती है ये समस्या

इससे पहले अमेरिकी लोगों पर किए गए अध्ययन में पता चला था कि मूंगफली दिल की सेहत में सुधार लाती है. नए अध्ययन में जापानी लोगों को शामिल किया गया और मूंगफली के विभिन्न तरह के स्ट्रोक के बीच संबंधों की पड़ताल की गई.

स्टडी के लेखक और ओसाका यूनिवर्सिटी (Osaka University) के प्रोफेसर सतोयो इकेहारा (Satoyo Ikehara) ने बताया कि हमने अध्ययन में पहली बार यह पाया है कि एशियाई लोगों में मूंगफली के सेवन के कारण एक खास तरह के स्ट्रोक (ischemic stroke) का जोखिम कम हो जाता है.

इसलिए हमारी रिसर्च से यह साबित होता है कि अगर आप अपनी डाइट में रोजाना मूंगफली को शामिल करते हैं तो यह इश्चेमिक स्ट्रोक से बचाने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

जब भी आप ट्रेन की लंबी यात्रा करते हैं या कहीं घूमने जाते हैं करारी मूंगफली (peanuts ) देखकर मुंह में पानी आने लगता है. कुछ लोग निश्चित रूप से इन जगहों पर मूंगफली खाते हैं लेकिन यह हमारी आदत में शुमार नहीं है. अगर इसे आदत में शुमार कर लिया जाए तो हमारे दिल की सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप पेट भर के मूंगफली खाएं बल्कि रोजाना 4 से 5 मूंगफली ही सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है.

एक नई रिसर्च में यह बात साबित हुई है. एचटी की खबर के मुताबिक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना औसत 4 से 5 मूंगफली खाते हैं, उन्हें मूंगफली न खाने वालों की तुलना में दिल की बीमारी का जोखिम बहुत कम रहता है. अध्ययन में कहा गया है कि रोजाना 4-5 मूंगफली का सेवन स्ट्रोक के खतरे से बचाता है. यह अध्ययन स्ट्रोक (Stroke) जर्नल में प्रकाशित हुआ है.