केले के छिलके से बनाए अपने चेहरे को सुंदर , जानिए पूरा तरीका

केले के छिलके से चेहरे पर मसाज करने से दाब-धब्बों के साथ ही झुर्रियां भी खत्म होती हैं. ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और मुलायम बनाता है. इससे आप यंग दिखती हैं.

स्किन के अलावा इसके बहुत लाभ हैं. अगर आपको कहीं से मस्सा हटाना है तो छिलके को मस्से के ऊपर बांध लें और ऊपर से कपड़ा लपेट कर रातभर के लिए छोड़ दें. जल्द ही मस्सा हट जाएगा लेकिन यह प्रक्रिया कुछ दिनों तक करनी होगी.

इसके साथ ही केले में विटामिन ऐ, बी, सी, ई आदि के साथ ही पोटेशियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जिसकी मदद से पुराने मुंहासों के दाग भी खत्म हो जाते हैं.

केले के छिलके को छोटे पीसेस में काट लें. अपने चेहरे को पहले ठीक से साफ कर लें ताकि आपकी स्किन पर कोई धूल या पसीना न हो. अब केले के छिलके का पीस लें और चेहर पर सर्कुलर मसाज करें. इसे तब तक इस्तेमाल करें जब तक अंदर से छिलका काला न हो जाए. काला होने पर बदलकर दूसरा पीस ले लें. करीब 20 से 25 मिनट इसे चेहर पर यूं ही छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से मुंह धो लें. अगर संभव हो तो इसे रातभर के लिए भी चेहरे पर लगाकर छोड़ सकती हैं.

केले में बहुत से पोषक तत्व होते हैं ये तो हम जानते हैं पर क्या यह जानते हैं कि केले के छिलके में भी काफी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. खासकर केले का छिलका चेहरे पर लगाने से स्किन की बहुत सी समस्याओं से छुटाकार पाया जा सकता है, जिसमें मुख्य है मुंहासों और दाग-धब्बों से मुक्ति.

केले के छिलके में ल्यूटिन नाम का पदार्थ पाया जाता है जिसमें बहुत सा एंटीऑक्सिडेंट होता है. ल्यूटिन चेहरे को सूरज से होने वाली हानि से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें इस्टीरीफाइड फैटी एसिड्स होते हैं, जो ज्यादातर फेस क्रीम में डाला जाते हैं.