नॉर्थ कोरिया में बदल गयी सत्ता, अब ये महिला कर रही…

किम जोंग के प्योंगयोंग में न होने की स्थिति में उनका काम किम यो देख रहीं हैं. किम जोंग की अचानक अनुपस्थिति के बाद से कई सारे ज़रूरी सरकारी काम रुके हुए थे .

 

कई प्रस्तावों पर मंजूरी ली जानी थी. ऐसे सभी कागजात जिन पर अक्सर किम जोंग के दस्तखत होने होते हैं, मध्य अप्रैल के बाद से ही प्योंगयोंग ने वापस नहीं लौटाए थे. हालांकि अब ये काम फिर से शुरू हो गया है और कई कागजों पर किम जोंग की जगह किम यो के दस्तखत देखें जा सकते हैं.

बता दें कि किम जोंग की राजनीतिक सलाहकार मानी जाने वालीं किम यो जोंग को देश के लिए प्रमुख निर्णय लेना वाले इलीट ग्रुप और पार्टी के पोलित ब्यूरो में 11 अप्रैल को ही शामिल किया गया था.

उत्तर कोरिया के सभी रणनीतिक कदम यहीं ग्रुप मिलकर लेता है और इसमें किम यो की एंट्री के बाद माना जा रहा था कि वे अब किम जोंग उन के बाद सबसे शक्तिशाली नेता बन गयी हैं.

जापानी मीडिया के मुताबिक सरकार के फैसलों में अब नज़र भी आ रहा है कि किम यो धीरे-धीरे सत्ता पर पकड़ बना रही हैं.नॉर्थ कोरिया (North Korea) के सुप्रीम लीडर और तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-Un) की गुमशुदगी को लेकर कई तरह के दावे किये जा रहे हैं.

हालांकि ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किम जोंग कहां हैं या फिर उनकी सेहत अब कैसी है. इसी बीच जापानी मीडिया में दावा किया गया है कि किम जोंग की अनुपस्थिति में सरकार के सभी बड़े फैसले उनकी छोटी बहन किम यो जोंग (Kim yog jong) ले रही हैं.

किम यो को बीते महीने किम जोंग ने ही देश के लिए अहम फैसले लेने वाले एक कोर ग्रुप में शामिल किया था. उनका नाम किम जोंग के उत्तराधिकारी के तौर पर भी बार-बार सामने आ रहा है.